Home / Odisha / ओडिशा में भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं का भी खतरा

ओडिशा में भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं का भी खतरा

  • भूकंपीय मानचित्रण में ओडिशा दूसरे और तीसरे भूकंप क्षेत्र में

भुवनेश्वर। उत्तराखंड में भूकंप को लेकर चिंता का विषय बनी जोशीमठ में भूमि के बीच ओडिशा में भूकंपीय की इसी तरह की घटनाओं से इनकार नहीं किया जा सकता है।

ओडिशा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ओएसडीएमए) की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में भी विभिन्न तीव्रता वाले भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं का भी खतरा है।

रिपोर्ट के अनुसार, भूकंपीय मानचित्रण में ओडिशा दूसरे और तीसरे भूकंप क्षेत्र में आता है। राज्य मध्यम और आंशिक रूप से प्रवण क्षेत्र श्रेणी के अंतर्गत आता है।

रिपोर्ट के अनुसार, कम से कम 14 जिले मध्यम प्रवण क्षेत्र (जोन-2) के अंतर्गत आते हैं। ये जिले हैं मालकानगिरि, कोरापुट, रायगड़ा, गजपति, गंजाम, कंधमाल, नवरंगपुर, कलाहांडी, नुआपड़ा, बलानगीर, सोनपुर, बौध, नयागढ़ और केंदुझर हैं।

इसी तरह से राज्य के 16 जिले जोन-3 (आंशिक रूप से प्रवण क्षेत्र) के अंतर्गत आते हैं। ये जिले हैं सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, बरगढ़, संबलपुर, देवगढ़, अनुगूल, ढेंकानाल, जाजपुर, कटक, खुर्दा, जगतसिंहपुर, केंद्रापड़ा, भद्रक, मयूरभंज और बालेश्वर।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अनुसार, देश में भूकंपों के पिछले रिकॉर्ड पर किए गए अध्ययन से पता चलता है कि देश में लगभग सभी राज्यों को कवर करते हुए कुल भूमि के 59 प्रतिशत हिस्से में विभिन्न तीव्रता के भूकंपों की संभावना है।

देश के भूकंपीय क्षेत्र मानचित्र के अनुसार, कुल क्षेत्र को चार भूकंपीय क्षेत्रों में वर्गीकृत किया गया है। जोन-V भूकंपीय रूप से सबसे सक्रिय क्षेत्र है, जबकि जोन II सबसे कम है। देश का लगभग 11 प्रतिशत क्षेत्र जोन V में, 18 प्रतिशत जोन IV में, 30 प्रतिशत जोन III में और शेष जोन II में आता है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र देश में और आसपास भूकंप की निगरानी के लिए भारत सरकार (जीओआई) की नोडल एजेंसी है। इस उद्देश्य के लिए एनसीएस देशभर में फैली 115 वेधशालाओं से युक्त एक राष्ट्रीय भूकंपीय नेटवर्क (एनएसएन) का रखरखाव करता है। एनसीएस द्वारा रिपोर्ट किए गए भूकंपों की जानकारी संबंधित केंद्रीय और राज्य आपदा प्राधिकरणों को कम से कम संभव समय में पर्याप्त शमन उपाय शुरू करने के लिए प्रसारित की जा रही है।

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *