Home / Odisha / टीपीएनओडीएल ने महिला स्वयं सहायता ग्रुप को किया सम्मानित

टीपीएनओडीएल ने महिला स्वयं सहायता ग्रुप को किया सम्मानित

बालेश्वर। उत्तर ओडिशा में बिजली वितरण के लिए टाटा पावर और ओडिशा सरकार के संयुक्त उद्यम टीपी नॉर्दर्न ओडिशा डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (टीपीएनओडीएल) ने मयूरभंज जिले के तहत 150 महिला स्वयं सहायता समूहों (ड्ब्ल्यूएसजी) को सम्मानित करने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया। राज्य कैबिनेट के ऊर्जा, उद्योग और एमएसएमई के मंत्री प्रताप केसरी देव ने सरकार द्वारा महिलाओं को सारी, बैज और आईडी कार्ड वितरित किया। यह कार्यक्रम बालेश्वर के नोसी बिजनेस पार्क में आयोजित किया गया था।
इस अवसर पर उपस्थित अन्य सम्मानित अतिथियों में भोगराई विधायक अनंत दाश, रेमुणा विधायक सुधांशु शेखर परिडा, बालेश्वर जिला परिषद के अध्यक्ष नारायण चंद्र प्रधान, टीपीएनओडीएल के सीईओ भास्कर सरकार, चीफ ऑफ कॉमर्स एंड सीएसआर दुष्यंत कुमार त्यागी, सीएसआर प्रमुख दिलीप कुमार साहू, एजीएम इलेक्ट्रिकल क्षीरोद कुमार बेहरा एवं पीआरओ चित्तरंजन प्रधान सहित कंपनी के अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।
टीपीएनओडीएल ने केंदुझर और मयूरभंज जिलों में 320 महिला स्वयं सहायता समूहों (डब्ल्यूएसजी) को शामिल किया है। इस पहल के माध्यम से 640 महिलाओं को प्रत्यक्ष रोजगार और 3,600 महिलाओं को अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर प्रदान करता है। इन महिलाओं को ऊर्जा सखी भी कहा जाता है, जिन्हें डिजिटल तकनीक के माध्यम से आजीविका कौशल प्रदान किया गया है और मीटर रीडिंग, बिलिंग और संग्रह (एमबीसी) गतिविधियों जैसे उपभोक्ता-केंद्रित संचालन के ज्ञान से उन्हें स्वरोजगार बनाने में सक्षम बनाया गया है।
मंत्री प्रताप देव ने कहा कि मैं इस पहल के माध्यम से महिलाओं की मदद करने के लिए टीम टीपीएनओडीएल को बधाई देता हूं। यह अनूठी पहल महिला सशक्तिकरण और राष्ट्र के विकास की दिशा में एक कदम है।
कंपनी के सीईओ भास्कर सरकार ने कहा कि महिला सशक्तिकरण और सामाजिक उद्यमिता के प्रति कंपनी प्रतिबद्ध है। महिला स्वयं सहायता समूहों को सम्मानित करते हुए हमें बेहद खुशी हो रही है। मीटर रीडिंग, बिलिंग और कलेक्शन (एमबीसी) और किसी भी बिजली वितरण कंपनी के लिए अपनी पूरी क्षमता से कार्य करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपकरण हैं और मीटर रीडिंग और बिल संग्रह में डब्ल्यूएसएचजी द्वारा किए गए ईमानदार प्रयास सराहनीय और अनुकरणीय हैं।

Share this news

About desk

Check Also

धर्मेन्द्र प्रधान ने प्रदीप माझी के खिलाफ कार्रवाई की मांग

भुवनेश्वर। केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो दिखा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *