Home / Odisha / प्रत्येक अवसर का लाभ उठाएं सैनिक स्कूल के विद्यार्थी – नवीन

प्रत्येक अवसर का लाभ उठाएं सैनिक स्कूल के विद्यार्थी – नवीन

  • कहा-स्कूल के साथ-साथ देश की उम्मीदों पर खरा उतरें

  •  मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सैनिक स्कूल, भुवनेश्वर की तारीफ की

  •  सैनिक स्कूल परिसर में बीजू पटनायक की प्रतिमूर्ति का अनावरण

भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सैनिक स्कूल, भुवनेश्वर के छात्रों को सलाह दी कि वे उनको मिलने वाले प्रत्येक अवसर का लाभ उठाएं और स्कूल के साथ-साथ देश की उम्मीदों पर खरा उतरें। सैनिक स्कूल, भुवनेश्वर की हीरक जयंती की सभी को बधाई देते हुए पटनायक ने कहा कि साल 1962 में महान नेता बीजू पटनायक द्वारा स्थापित भुवनेश्वर सैनिक स्कूल साठ शानदार वर्षों के बाद गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, चरित्र निर्माण और व्यक्तित्व संवर्धन के लिए एक मानदंड बन गया है।
स्कूल ने न केवल हमारे देश के कुछ बेहतरीन सैनिक दिए हैं, बल्कि बड़ी संख्या में इसके कैडेटों ने सिविल सेवा, चिकित्सा, इंजीनियरिंग, मर्चेंट नेवी, उद्यमिता और कई अन्य क्षेत्रों में महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने कहा कि पूर्व छात्रों द्वारा समाज में किए गए महत्वपूर्ण योगदान के लिए यह अपने पूर्व छात्रों की आकाशगंगा पर गर्व कर सकता है।
पटनायक ने कहा कि हमारी शिक्षा प्रणाली की ताकत अकादमिक उत्कृष्टता में नहीं है, बल्कि छात्रों को ज्ञान, आत्मविश्वास, जिम्मेदारी और स्वतंत्र रूप से सोचने और जीवन की परिस्थितियों का सामना करने की क्षमता में निहित है। उन्होंने कहा कि सैनिक स्कूल भुवनेश्वर सशस्त्र बलों के लोकाचार को स्थापित करने के अपने प्रयासों के लिए अलग खड़ा है, और जीवन के हर क्षेत्र में अपनी मातृभूमि की सेवा करने के लिए प्रत्येक छात्र की व्यक्तिगत क्षमता को जगाने का प्रयास करता है। मुझे आशा है कि स्कूल हमारे भविष्य के नागरिकों में वांछित परिवर्तन लाना जारी रखेगा। उन्होंने कहा कि यह गौरवशाली और यादगार वर्षों को संजोने का क्षण है, जिससे स्कूल और इसके पूर्व छात्र गुजरे हैं और लड़कों और लड़कियों के युवा मन को उसी का अनुकरण करने के लिए प्रेरित करते हैं। मैं यहां बैठे युवा कैडेटों से आग्रह करना चाहता हूं कि आपको मिलने वाले प्रत्येक अवसर का लाभ उठाएं और स्कूल के साथ-साथ देश की अपेक्षाओं पर खरा उतरें।
उन्होंने कहा कि अंत में मैं एक बार फिर पूरे सैनिक स्कूल परिवार को डायमंड जुबली के शुभ अवसर पर बधाई देता हूं और आशा करता हूं कि यह आयोजन कैडेटों के दिमाग को उस तरह के भारत को आकार देने में मदद करेगा, जिसकी हम सभी कामना करते हैं।
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भुवनेश्वर स्थित सैनिक स्कूल की डाइमंड जुबुली के अवसर पर एक भव्य कार्य़क्रम को संबोधित कर रहे थे। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक मुख्य अतिथि के रुप में शामिल हुए। इस स्कूल परिसर में पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक की एक प्रतिमूर्ति का भी मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अनावरण किया। इस सैनिक स्कूल की स्थापना बीजू पटनायक द्वारा 1962 में की गयी थी।
इस कार्यक्रम में सैकड़ों की संख्या में पुराने छात्र भी एकत्रित हुए थे। इसके साथ ही स्कूल शिक्षक व अभिभावकों को भी निमंत्रित किया था।
कार्यक्रम में राज्य के कृषि मंत्री रणेद्र प्रताप स्वाईं, विद्यालय के प्रिंसिपल व अन्य वरिष्ठ लोग भी उपस्थित थे।

Share this news

About desk

Check Also

संबित ने पहले जगन्नाथ को बताया मोदी का भक्त, फिर क्षमा मांगी, प्रायश्चित को तीन दिन उपवास  

महाप्रभु के चरणों में भाजपा प्रवक्ता ने मांगी क्षमा भुवनेश्वर। पुरी लोकसभा सीट से भाजपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *