Home / Odisha / सूखा प्रभावितों के लिए मुख्यमंत्री ने की इनपुट सहायता की घोषणा

सूखा प्रभावितों के लिए मुख्यमंत्री ने की इनपुट सहायता की घोषणा

  •  पीड़ित किसानों की मदद के लिए राजकोष से खर्च होंगे 200 करोड़ रुपये

भुवनेश्वर। राज्य में सूखा प्रभावित इलाकों में पीड़ित किसानों को 200 करोड़ रुपये की इनपुट सहायता राशि प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने यह घोषणा की। यह राशि राज्य सरकार अपने राजकोष से प्रदान करेगी। मुख्यमंत्री कार्य़ालय द्वारा यह जानकारी दी गई है।
रिपोर्टों के अनुसार, बारिश की कमी के कारण राज्य के 12 जिलों के 64 प्रखंडों व 15 शहरी इलाकों में लगभग 2,63, 560 हेक्टेय़र खेत में 33 प्रतिशत से अधिक का फसल का नुकसान हुआ है। इसके बावजूद अब तक इन प्रभावित इलाकों के किसानों को फसल बीमा राशि प्राप्त नहीं हुई है। इस संबंध में राज्य सरकार ने लगातार केन्द्रीय कृषि व कृषक कल्याण मंत्रालय के अधीन तकनीकी सलाहकार समिति को अवगत कराया है, लेकिन इसका किसी प्रकार का लाभ अभी तक नहीं मिल पाया है।
इस परिप्रेक्ष्य में स्थिति की गंभीरता व सूखा पीड़ित किसानों की मांग व जिलाधिकारियों द्वारा दी गई फसल हानि रिपोर्ट को ध्यान में रखकर मुख्यमंत्री पीडित व वंचित किसानों को राज्य के अपने कोष से राशि प्रदान करने का निर्णय किया है।
पीड़ित किसानों को तत्काल सहायता राशि प्रदान करने के लिए इन प्रभावित जिलों के जिलाधिकारियों को आवश्यक सहायता राशि के संबंध में विशेष राहत आयुक्त के पास रिपोर्ट दाखिल करने के लिए कहा गया है। आंकलन किया गया है पीड़ित किसानों के कष्ट को दूर करने के लिए दो सौ करोड़ रुपये की आवश्यकता होगी।

Share this news

About desk

Check Also

अपराजिता षाड़ंगी ने बयानों को लेकर पंडियन पर साधा निशाना

कहा-प्रधानमंत्री को पर्यटक नहीं कह सकते केंद्रीय मंत्री के खिलाफ ‘औकात’ और ‘दम’ जैसे शब्दों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *