Home / Odisha / धामनगर में छिटपुट हिंसा व तनाव को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण, 66.63 प्रतिशत मतदान

धामनगर में छिटपुट हिंसा व तनाव को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण, 66.63 प्रतिशत मतदान

भुवनेश्वर। धामनगर में छिटपुट हिंसा व तनाव को छोड़कर उपचुनाव के लिए मतदान शांतिपूर्ण रहा। मतदान की प्रक्रिया वृहस्पतिवार को शाम छह बजे समाप्त हो गयी। इसके साथ ही पांच प्रत्याशियों के भाग्य इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन में कैद हो गया है। कुल 66.63 प्रतिशत मतदान होने की सूचना है। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने यह जानकारी दी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुशील लोहानी ने बताया कि चुनाव में पांच मतदान केन्द्रों में इवीएम की कुछ समस्याएं आयी थीं। इस कारण उन पांच मतदान केन्द्रों में मतदान कुछ समय के लिए बाधित हुआ था, लेकिन शीघ्र ही इन तकनीकी समस्याओं को दूर कर लिया गया और मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ।

इस विधानसभा क्षेत्र के कुल 110 मतदान केन्द्रों को संवेदनशील घोषित किया गया था। इन संवेदनशील मतदान केन्द्रों के लिए विशेष प्रबंध किये गये थे। कुल 126 मतदान केन्द्रों में वेब कास्टिंग की व्यवस्था की गई थी। मतदान को सुचारु व निष्पक्ष रुप से कराने के लिए माइक्रो आबजर्वर व सेंट्रल आर्मड पुलिस फोर्स की अतिरिक्त तैनाती की गई थी।

मतदान को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण कराने के लिए ओडिशा 997 पुलिस अधिकारी व पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई थी। साथ ही सेंट्रल आर्मड पुलिस फोर्स के चार कंपनियों को भी तैनात किया गया था। इसमें कुल 15 माडल बूथ बनाये गये थे। इसमें अलग से पंक्ति, पेय जल, दिव्य़ांगों व वरिष्ठ नागरिकों की सहाय़ता के लिए स्वयंसेवी उपलब्ध थे।

नियम का उल्लंघन, मतदान केन्द्र के निकट पहुंची बीजद प्रत्याशी की प्रचार गाड़ी
कड़ी सुरक्षा के बीच धामनगर उपचुनाव में मतदान के दौरान बीजद प्रत्याशी अवंती दास का प्रचार गाड़ी मतदान केन्द्रों के पास रेस्ट्रिक्टेड एरिया में पहुंचने के कारण तनाव देखा गया । कांपड़ा स्थित दो मतदान केन्द्रों के निकट अवंती दास अपने प्रचार वाहन को लेकर आने के बाद कुछ लोगों ने इसका विरोध किया। लोगों का कहना था कि पार्टी के निशान वाले वाहन मतदान केन्द्र के सौ मीटर के अंदर तक आ नहीं सकते। यह नियम है, लेकिन अवंती दास ने इस नियम का खुल्लम खुला उल्लंघन किया है। उधर अवंती दास ने कहा कि उन्होंने किसी प्रकार के नियम का उल्लंघन नहीं किया है।

कहीं पर बूथ रिगिंग होने का आरोप, तो कहीं पर दोनों गुट आमने सामने

धामनगर उपचुनाव में मतदान प्रक्रिया के दौरान अनेक मतदान केन्द्रों से बूथ रिगिंग होने के आरोप लगे हैं। इसी तरह कुछ मतदान केन्द्रों पर भाजपा व बीजद के कार्यकर्ता आमने सामने होने की भी खबर है।

भाजपा ने आरोप लगाया है कि धामनगर की कटासाही पंचायत के खलागड़िया स्कूल में 22 व 23 नंबर मतदान केन्द्रों में बूथ रिगिंग किया गया है। इस मतदान केन्द्र में तनाव देखा गया। घटनास्थल पर प्रशासन व पुलिस के अधिकारी पहुंचने के बाद तनाव की स्थिति कम हुई।

इसी तरह डरांग पंचायत के रामेश्वरपुर के दो मतदान केन्द्रों में भी तनाव की स्थिति उत्पन्न हुई। दो गुटों के भिड जाने के कारण दो लोगों के घायल होने की सूचना है। इस मामले में धामनगर थाने में मामला दर्ज हुआ है।

उधर गुआमाल पंचायत के एक मतदा केन्द्र में बीजद के पक्ष में मतदान न करने के कारण एक युवक पर हमला किये जाने संबंधी आरोप लगा है। हमले में युवक की सिर पर चोट लगी है। इस घटना को लेकर मतदान केन्द्र के पास तनाव देखा गया।

भाजपा नेताओं ने मां भद्रकाली पीठ में की पूजार्चना

पार्टी के प्रत्याशी सूरज सूर्यवंशी की विजय की कामना करते हुए भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष समीर मोहंती के नेतृत्व में पार्टी के नेताओं में मां भद्रकाली की पीठ में हवन व पूजा अर्चना की। इसमें पार्टी के वरिष्ठ नेता तथा पूर्व मंत्री मनमोहन सामल समेत अन्य नेता शामिल हुए।

Share this news

About desk

Check Also

बीजद के प्रदेश युवा महामंत्री भाजपा में शामिल हुए

भुवनेश्वर। बीजू जनता दल के युवा शाखा के प्रदेश महामंत्री प्रीतिरंजन साहू व उनके समर्थक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *