Home / Odisha / ओडिशा में दुर्घटना पीड़ितों के लिए निजी एम्बुलेंस भी होंगे मुफ्त

ओडिशा में दुर्घटना पीड़ितों के लिए निजी एम्बुलेंस भी होंगे मुफ्त

  •  108 इमरजेंसी नंबर से जुड़ेंगे सभी निजी एंबुलेंस

  •  ओला, उबर की तरह मिलेगी सेवा

भुवनेश्वर। ओडिशा में बहुत जल्द दुर्घटना पीड़ितों के लिए मुफ्त निजी एम्बुलेंस सेवाएं मिलेंगी। इसके लिए राज्य का स्वास्थ्य विभाग एम्बुलेंस की मैपिंग योजना शुरू करने जा रहा है। इसके तहत निजी एंबुलेंस 108 इमरजेंसी नंबर से जुड़ेंगे और ओला तथा उबर की तरह सेवाएं काम करेंगी।
स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में टेंडर जारी कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि जब 108 कंट्रोल रूम को फोन आयेगा तो 108 एंबुलेंस नहीं होने की स्थिति में निजी एंबुलेंस सेवा से संपर्क किया जायेगा। राज्य सरकार इसका खर्च वहन करेगी। इस अधिकारी ने कहा कि सौंपी गई कंपनी 5,000 निजी एम्बुलेंस में जीपीएस सिस्टम लगायेगी और ऑपरेशन का प्रबंधन करेगी।
राज्य के चिकित्सा शिक्षा और प्रशिक्षण के अतिरिक्त निदेशक (डीएमईटी) डॉ उमाकांत सतपथी ने कहा कि ओडिशा सरकार राज्य में सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों को कम करने के लिए योजना को लागू कर रही है।
दुर्घटना पीड़ितों का 11 निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज
डीएमईटी डॉ उमाकांत सतपथी ने कहा कि अब ओडिशा में 11 निजी अस्पताल दुर्घटना पीड़ितों को पहले 48 घंटे मुफ्त इलाज प्रदान कर रहे हैं। साल 2019-22 के बीच लगभग 2936 घायलों को मुफ्त सेवा प्रदान की गई है। राज्य सरकार ने उनके इलाज के लिए 20,85,50,304 रुपये प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि राज्य में 2020-21 में कम से कम 10,938 सड़क दुर्घटनाएं हुईं और 5081 लोगों की जान चली गई। राज्य में प्रतिदिन औसतन 13-14 सड़क दुर्घटनाएं होती हैं।

Share this news

About desk

Check Also

NARAYAN JEWELLERS नारायण ज्वैलर्स NARAYAN JEWELLERS Bhubaneshwar नारायण ज्वैलर्स, भुवनेश्वर, ओडिशा

अक्षय तृतीया पर नारायण ज्वैलर्स का विशेष ऑफर

भुवनेश्वर। अक्षय तृतीया पर नारायण ज्वैलर्स ने एक विशेष ऑफर की घोषणा की है। ओडिशा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *