Home / Odisha / चक्रवात से ओडिशा में भारी बारिश, कई जिलों के लिए अलर्ट जारी

चक्रवात से ओडिशा में भारी बारिश, कई जिलों के लिए अलर्ट जारी

  •  भीषण चक्रवाती तूफान ने गंभीरता को किया पार, आज होगा कमजोर

  •  मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की

भुवनेश्वर. पूर्वानुमान के अनुसार भीषण चक्रवाती तूफान असानी आज अपनी गंभीरता से आगे निकल चुका है और अब इसके धीरे-धीरे कमजोर होने की संभावना है. इन सबसे के बावजूद ओडिशा के कई जिलों में इसके प्रभाव में भारी बारिश हुई है. यह जानकारी आज यहां भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दी है. बताया गया है कि इसके 11 मई तक धीरे-धीरे कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है. यह तय हो गया है कि गंभीर चक्रवाती तूफान असानी लैंडफॉल नहीं करेगा, लेकिन ओडिशा के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने कुछ जिलों में भारी बारिश के लिए पीली चेतावनी जारी की. पिछले 24 घंटों में, तटीय ओडिशा के जिलों में कई स्थानों पर और आंतरिक ओडिशा के जिलों में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम या गरज के साथ बारिश. देवगढ़, कटक, भद्रक जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा हुई है.
अगले 24 घंटे के दौरान मालकानगिरि, कोरापुट, गजपति, गंजाम और पुरी जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. इस जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गयी है.
कल सुबह से अगले 24 घंटे तक गजपति, गंजाम और पुरी जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. कोरापुट, रायगड़ा, खुर्दा, जगतसिंहपुर और कटक जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की भी संभावना है. इन जिलों के लिए भी पीली चेतावनी जारी की गयी है.
12 मई की सुबह 08.30 बजे से 13 मई की सुबह 08.30 बजे तक पुरी, जगतसिंहपुर, कटक, केंद्रापड़ा, भद्रक और बालेश्वर जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. इन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गयी है.
बारिश का हाल
कटक (मुंडली) 100.4 मिमी
भद्रक (भंडारीपोखरी) 70.0 मिमी
देवगढ़ (बारकोट) 68.4 मिमी
भद्रक (भद्रक) 66.0 मिमी
भद्रक (धामनगर) 45.0 मिमी
जाजपुर (जाजपुर) 37.0 मिमी
बालेश्वर (नीलगिरि) 35.0 मिमी
गंजाम (पुरुषोत्तमपुर) 25.8 मिमी
गंजाम (ब्रह्मपुर) 23.0 मिमी
मयूरभंज (जोशीपुर) 22.2 मिमी
मयूरभंज (जामसोलाघाट) 21.8 मिमी

12 मई को डिप्रेशन में होगा तब्दील
आईएमडी के डीजी मृत्युंजय ने कहा कि पश्चिम-मध्य और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर भीषण चक्रवाती तूफान असानी पहले ही अधिकतम तीव्रता के चरण को पार कर चुका है और इसके 12 मई तक धीरे-धीरे कमजोर कर डिप्रेशन में तब्दील होने की संभावना है. अगले 24 घंटों के दौरान इसके धीरे-धीरे कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है.
सतही हवा की गति लगभग 50-60 किमी प्रति घंटे होगी
भीषण चक्रवाती तूफान के प्रभाव में समुद्र में सतही हवा की गति लगभग 50-60 किमी प्रति घंटे होगी. चक्रवात उत्तर आंध्र प्रदेश तट के करीब होगा और यह धीरे-धीरे ओडिशा तट के साथ समानांतर रूप से आगे बढ़ेगा. गंभीर चक्रवाती तूफान पश्चिम मध्य और इससे सटे दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर बना हुआ था. यह काकीनाड़ा (आंध्र प्रदेश) से लगभग 260 किमी दक्षिण-पूर्व में, विशाखापट्टनम (आंध्र प्रदेश) से 300 किमी दक्षिण में, गोपालपुर (ओडिशा) से 490 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और पुरी (ओडिशा) से 570 किमी दक्षिण तथा दक्षिण-पश्चिम में बंगाल की पश्चिम-मध्य खाड़ी पर केंद्रित था.

Share this news

About desk

Check Also

ओडिशा में दूसरे चरण के चुनाव में भी हिंसा, भाजपा कार्यकर्ता की हत्या

शाम पांच बजे तक 66.55 प्रतिशत मतदान बरगढ़ लोकसभा सीट पर सबसे 66.14 प्रतिशत पड़े …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *