Home / Odisha / भीषण चक्रवात में बदला तूफान असानी, 25 किलोमीटर की गति से बढ़ रहा है आगे

भीषण चक्रवात में बदला तूफान असानी, 25 किलोमीटर की गति से बढ़ रहा है आगे

भुवनेश्वर. चक्रवाती तूफान असानी गंभीर होकर भीषण चक्रवाती तूफान तब्दील हो गया है. इसके कारण ओडिशा में कई स्थानों पर भारी से बहुत बारिश की संभावना है. असानी को देखते हुए ओडिशा के सभी बंदरगाहों पर दूरस्थ चेतावनी संकेत संख्या-2 (डीडब्ल्यू-2) लगा दिया गया है. चक्रवात 25 किमी प्रति घंटे की गति के साथ लगभग पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा था और आज दोपहर लगभग 3.30 बजे पश्चिम-मध्य और उससे सटे दक्षिण बंगाल की खाड़ी पर केंद्रित था. यह निकोबार द्वीप समूह से पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में लगभग 970 किमी, पोर्ट ब्लेयर (अंडमान द्वीप समूह) से पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में 820 किमी, विशाखापट्टनम (आंध्र प्रदेश) से 450 किमी दक्षिण-पूर्व और पुरी (ओडिशा) से 610 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में केंद्रित था.
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, इसके 10 मई की रात तक पश्चिम मध्य तथा आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों से सटे बंगाल की उत्तर-पश्चिम खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है. हालांकि इसके बाद इसके उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ने की संभावना है. यदि मुड़ता है तो यह ओडिशा तट से दूर बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी की ओर बढ़ जायेगा.
अगले 24 घंटों के बाद इसके धीरे-धीरे कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है. इसके प्रभाव में आज तटीय आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश की खबर है. कल कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है, जबकि तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर और छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है. 10 मई की शाम से तटीय ओडिशा में होने की संभावना है. 11 मई को उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है, जबकि कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है. ठीक इसी तरह से 11 मई को तटीय ओडिशा और इससे सटे तटीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम वर्षा के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है.
12 मई को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है.
मौसम विभाग के अनुसार, आज पश्चिम मध्य तथा उससे सटे दक्षिण बंगाल की खाड़ी में हवा की गति 100-110 किमी प्रति घंटे की थी, जबकि झोंके की गति 120 किमी प्रति घंटे की थी. 10 मई पश्चिम मध्य व बंगाल की खाड़ी के ऊपर सुबह से सिस्टम सेंटर के आसपास हवा की गति 85-95 किमी प्रति घंटे की होने की संभावना है, जबकि झोंके की गति 105 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है. हालांकि यह धीरे-धीरे पश्चिम मध्य और आसपास के इलाकों में हवा की गति में कमी आयेगी और इसकी रफ्तार 70-80 किमी प्रति घंटे की होगी, जबकि झोंके की गति 90 किमी प्रति घंटे की होने की संभावना है. उत्तर आंध्र प्रदेश तट के साथ और उसके पास कल मध्यरात्रि तक हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. हवा के झोंके की गति 60 किमी प्रति घंटे की संभावना है. 11 मई की सुबह पश्चिम मध्य और उससे सटे उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में हवा की गति 65-75 किमी प्रति घंटे की होने की संभावना है, जबकि झोंके की गति 85 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है. इसके बाद कम होते-होते हवा की गति 50-60 किमी प्रति घंटे की होगी और झोंके की गति 70 किमी प्रति घंटे की होने की संभावना है.
इसके बाद उत्तर आंध्र प्रदेश और ओडिशा तटों के पास हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे की होगी तथा झोंके की गति 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है.
12 मई को पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर हवा की गति 45-55 किमी प्रति घंटे की होगी तथा झोंके की गति 65 किमी प्रति घंटे की होने की संभावना है. धीरे-धीरे कम होकर हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे की हो जायेगी तथा झोंके की गति 60 किमी की होगी. ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों के पास और बाहर हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे की होगी तथा झोंके की गति 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है.
इस दौरान समुद्र की स्थिति बहुत अधिक से बहुत अधिक अशांत होने की संभावना है. इसलिए मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 12 मई तक समुद्र में न जायें.

Share this news

About desk

Check Also

पूर्व विधायक रमारंजन बलियार सिंह ने पार्टी छोड़ी

भुवनेश्वर। भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता तथा सत्यवादी के पूर्व विधायक रमारंजन बलियार सिंह ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *