Home / Odisha / मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने नवनिर्वाचित मेयरों और चेयरमैनों को सुशासन का पाठ पढ़ाया

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने नवनिर्वाचित मेयरों और चेयरमैनों को सुशासन का पाठ पढ़ाया

  •  लोगों के साथ रहने और उनकी समस्याओं को हल करने के लिए कड़ी मेहनत की सलाह दी

  •  राज्य सरकार की योजनाओं को मिल रहीं मान्यताओं को किया रेखांकित

  •  लोक सेवा भवन में नवनिर्वाचित मेयरों और चेयरमैनों के लिए नगर प्रशासन पर कार्यशाला आयोजित

भुवनेश्वर. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज नवनिर्वाचित मेयरों और चेयरमैनों को सलाह देते हुए सुशासन का पाठ पढ़ाया तथा योजनाओं को लागू करते हुए अपने-अपने शहर को बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत करने करने को कहा. मुख्यमंत्री ने लोगों के साथ रहने और उनकी समस्याओं को हल करने के लिए कड़ी मेहनत करने की भी सलाह दी तथा राज्य सरकार की योजनाओं का राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मिल रहीं मान्यताओं को रेखांकित करते हुए उन्हें आगे बढ़ाने का आह्वान किया.
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज लोक सेवा भवन में नवनिर्वाचित मेयरों और चेयरमैनों के लिए नगर प्रशासन पर आयोजित एक कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए यें बातें कहीं. मुख्यमंत्री ने बताया कि शहरी क्षेत्रों की बेहतरी के लिए राज्य सरकार के विभिन्न कार्यक्रमों को आज राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है. मुख्यमंत्री ने कहा कि जागा मिशन विकासशील देशों के लिए एक मॉडल बन गया है.
अब तक 1,75,000 परिवारों को भूमि अधिकार मिला
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अपने भाषण में राज्य सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों जैसे जागा मिशन, सुजल, आहार, स्मार्ट एलईडी लाइट आदि पर ध्यान केंद्रित किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने मलिन बस्तियों के विकास के दौरान जमीन से ज्यादा लोगों पर जोर देते हुए जागा मिशन की शुरुआत की थी. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि अब तक 1,75,000 परिवारों को भूमि अधिकार दिया गया है और 585 मलिन बस्तियों को आदर्श (मॉडल) कॉलोनी में परिवर्तित किया गया है.
20 शहरों में सुजल परियोजना पर चल रहा काम
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने यह भी बताया कि पुरी में जहां सुजल परियोजना के माध्यम से स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है, वहीं प्रदेशभर के 20 शहरों में इस परियोजना पर काम चल रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि नलों से सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराने के लिए सुजल परियोजना को लागू करने वाला ओडिशा देश का एकमात्र राज्य है.
मुक्ता योजना जारी रहेगी, 500 करोड़ आवंटित
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने घोषणा की कि कोविद-19 महामारी के दौरान शहर के गरीब और प्रवासी श्रमिकों के लिए शुरू की गई मुक्ता योजना जारी रहेगी और इसके लिए बजट में 500 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि मिशन शक्ति और झुग्गी विकास संघ के माध्यम से चलाया जाने वाला कार्यक्रम काफी लोकप्रिय है.
स्वच्छता और कचरा प्रबंधन पर ध्यान देने की सलाह
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने स्वच्छता को सबसे महत्वपूर्ण करार दिया. उन्होंने शहरी निकाय के प्रतिनिधियों को स्वच्छता और कचरा प्रबंधन पर ध्यान देने की सलाह दी. मुख्यमंत्री ने हाल के नगर निगम चुनावों में महिलाओं की जीत पर बधाई दी और उन्हें अच्छे काम करने और लोगों का विश्वास बनाए रखने की सलाह दी.
लोगों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने का निर्देश
उन्होंने बताया कि 5-टी सिद्धांत शहरी विकास के परिवर्तन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसलिए हर स्तर पर 5-टी सिद्धांत को लागू करने और लोगों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने की सलाह दी. उन्होंने आशा व्यक्त की कि नया नेतृत्व और नई प्रबंधन तकनीक नगरपालिका सेवाओं को नई ऊंचाइयों पर लाने में सफल होगी.

Share this news

About desk

Check Also

बीजद के प्रदेश युवा महामंत्री भाजपा में शामिल हुए

भुवनेश्वर। बीजू जनता दल के युवा शाखा के प्रदेश महामंत्री प्रीतिरंजन साहू व उनके समर्थक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *