Home / Odisha / पारादीप में नदी आधारित बंदरगाह का केन्द्रीय जहाजरानी मंत्री ने किया उद्घाटन

पारादीप में नदी आधारित बंदरगाह का केन्द्रीय जहाजरानी मंत्री ने किया उद्घाटन

  •  इससे सालाना एक मिलियन टन कार्गो परिवहन का लक्ष्य – सोनोवाल

भुवनेश्वर. केन्द्रीय जहाजरानी व आयुष मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने अपने पारादीप दौरे के दूसरे दिन इफको जेठी के निकट एक नदी आधारित बंदरगाह का उद्घाटन किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इसमें प्रति वर्ष सौ मिलियन टन कार्गो परिवहन का लक्ष्य रखा गया है.
सोनोवाल ने इस अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गतिशक्ति मिशन व नदी आधारित बंदरगाह की कल्पना का क्रियान्वायन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि देश में 111 नदी पथ बंदरगाह के लिए सर्वे किया गया है. वर्तमान की स्थिति में जल मार्ग से परिवहन सबसे सस्ता है.
इस अवसर पर राज्य के वाणिज्य व परिवहन मंत्री पद्मनाभ बेहेरा, सूचना व जनसंपर्क मंत्री रघुनंदन दास, पारादीप के विधायक संबित राउतराय व अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.
केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्री, सर्बानंद सोनोवाल ने रविवार को पारादीप बंदरगाह के अधिकारियों से 2030 तक सभी मौसम बंदरगाह की कार्गो हैंडलिंग क्षमता को 500 टीपीए तक बढ़ाने के लिए कहा. पारादीप बंदरगाह की वर्तमान में 279 टीपीए की क्षमता है. बताया जाता है कि यहां पारादीप बंदरगाह का पहला दौरा करने वाले सोनोवाल ने विभिन्न बुनियादी ढांचा परियोजनाओं, पीपीए (पारादीप बंदरगाह प्राधिकरण) परियोजनाओं, कारोबारी सुगमता पहल और सुविधा की कारोबारी विकास गतिविधियों की समीक्षा की. केंद्रीय मंत्री ने राज्य द्वारा संचालित औद्योगिक अवसंरचना विकास निगम (ईडको) और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसीएल) के अधिकारियों के साथ पारादीप पेट्रोलियम, रसायन और पेट्रोकेमिकल निवेश क्षेत्र (पीसीपीआईआर) की प्रगति की भी समीक्षा की. उन्होंने पीसीपीआईआर परियोजना के माध्यम से क्षेत्र के समग्र विकास को लाने के लिए तेजी से विकास के लिए सहयोगात्मक दृष्टिकोण पर जोर दिया. सोनोवाल ने इस दौरान आम, अमरूद, लीची जैसे फल देने वाले पौधों को भी रोपा.

Share this news

About desk

Check Also

बीजद के प्रदेश युवा महामंत्री भाजपा में शामिल हुए

भुवनेश्वर। बीजू जनता दल के युवा शाखा के प्रदेश महामंत्री प्रीतिरंजन साहू व उनके समर्थक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *