Home / Odisha / कटक में नकली डिटर्जेंट निर्माण इकाई का भंडाफोड़

कटक में नकली डिटर्जेंट निर्माण इकाई का भंडाफोड़

कटक. कटक जिले में एक बार फिर आज एक नकली निर्माण इकाई का खुलासा हुआ है. यहां के मालगोदाम थाने की पुलिस ने आज एक नकली डिटर्जेंट बनाने वाली इकाई का भंडाफोड़ किया है. एक सूचना पर जांच करते हुए पुलिस ने टांगी थाना क्षेत्र के ब्राह्मणपड़ा गांव में छापेमारी की थी. तलाशी के दौरान पता चला कि यहां से नकली डिटर्जेंट इकाई चल रही थी. इस बात की जानकारी देते हुए एसीपी एसएन मुदुली ने मीडिया को बताया कि तलाशी के दौरान मौके से सर्फ एक्सेल पैकेजिंग रैपर के दो रोल और 80 ग्राम के 150 सर्फ एक्सेल पाउडर पैकेट वाले दो पैकेट बरामद हुए. यह पता चला कि ट्रांसपोर्टर अभिजीत बेहरा उपरोक्त सामग्री को ब्राह्मणपड़ा में अपनी डिटर्जेंट निर्माण इकाई में ले जा रहा था. आगे यह भी पता चला कि आरोपी अभिजीत घटिया डिटर्जेंट पाउडर का अवैध रूप से निर्माण करने के बाद अपने साथियों बादल सिंह और प्रियब्रत जेना के साथ महंगा थाना के उमर गांव और सदर थाने के खांडाइतो गांव में सर्फ एक्सेल रैपर का प्रयोग करके अवैध रूप से पैकेजिंग कर रहा था. इसके बाद वे सभी उत्पादों को बाजार में भारी लाभ के साथ बेच रहे थे. तलाशी अभियान के दौरान निर्माण इकाई में काफी मात्रा में कच्चे माल, विभिन्न प्रकार के रसायन, मिश्रण मशीन, ड्रायर मशीन, ढीले तैयार उत्पाद, पैक किये गये तैयार उत्पाद, सर्फ एक्सेल रैपर, सिलाई मशीन, वजन और पैकेजिंग मशीन को जब्त कर लिया है. मुख्य आरोपी अभिजीत को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए आगे की कार्रवाई की जा रही थी.
बताया गया है कि इस निर्माण इकाई को अभिजीत बेहरा अपने दो अन्य साथियों के साथ मिलकर चला रहा था.
पुलिस अधिकारी ने बताया कि मालगोदाम पुलिस ने 17 अप्रैल को तलाशी के दौरान एक आटो को रोका गया था, जिसमें प्रीमियम ब्रांड सर्फ एक्सल डिटर्जेंट के रैपर ले जाया जा रहा था. इस दौरान मिली जानकारी के आधार पर आज अभियान चलाया गया था. संबंधित डिटर्जेंट ब्रांड के एक अधिकारी ने कहा कि ठग व्यापारियों द्वारा बेचे जा रहे नकली उत्पाद उपभोक्ताओं के लिए खतरनाक हो सकते हैं.
ऐसा प्रतीत होता है कि नकली डिटर्जेंट बनाने के लिए सोडा, रंग और कुछ रसायनों का इस्तेमाल किया जा रहा था. ऐसे उत्पाद की गुणवत्ता भी बहुत कम होती है और यह कपड़ों के साथ-साथ मानव त्वचा को भी नुकसान पहुंचा सकता है.
अधिकारी ने कहा कि उपभोक्ता को पहले उत्पाद की छपाई को अच्छी तरह से जांचना होगा. वे असली और नकली उत्पाद के रैपर की छपाई में अंतर आसानी से पा सकते हैं.

Share this news

About desk

Check Also

जरुरी स्वास्थ्य सेवा के लिए एयर एंबुलेंस होंगे तैनात – मुख्य चुनाव अधिकारी

भुवनेश्वर। चुनाव प्रबंधन की जिम्मेदारी संभाल रहे कर्मचारी व मतदाताएं की आपातकालीन स्वास्थ्य सेवा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *