Home / Odisha / पुण्यतिथि पर याद किये गये पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक

पुण्यतिथि पर याद किये गये पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक

भुवनेश्वर. ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक को उनकी 25वीं पुण्यतिथि पर आज राज्यभर में याद किया गया तथा सभी वर्गों के लोगों और राजनीतिक दलों के नेताओं ने उनको भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की. बीजू जनता दल (बीजद) ने भी आज भुवनेश्वर में पार्टी मुख्यालय में राजनेता और आधुनिक ओडिशा के प्रमुख वास्तुकारों में से एक की पुण्यतिथि मनाई. उनकी जयंती को मनाने के लिए भुवनेश्वर के बीजू पटनायक पार्क सहित राज्यभर में कई कार्यक्रम आयोजित किये गये थे. पार्क में आयोजित विशेष कार्यक्रमों में बीएमसी मेयर सुलोचना दास और भुवनेश्वर के तीनों विधायकों ने हिस्सा लिया.
भुवनेश्वर उत्तर से बीजद विधायक सुशांत राउत ने कहा कि हमने बिंदु सागर में तील तर्पण अनुष्ठान का आयोजन किया. इस अवसर को मनाने के लिए ओडिशा मो परिवार ने सभी निर्वाचन क्षेत्रों में रक्तदान शिविर आयोजित करके जीवन बिंदु कार्यक्रम आयोजित किया.
बीजू बाबू को प्यार से टॉल मैन के नाम से भी पुकारा जाता है. उनका निधन 17 अप्रैल, 1997 को नई दिल्ली के एक अस्पताल में हो गया था और अगले दिन उनका नश्वर अवशेष ओडिशा पहुंचा था. उन्होंने अपने पर बल पर अपनी पहचान कायम की थी. वह जननेता के साथ-साथ एक साहसी पायलट भी थे. भारत के स्वतंत्रता संग्राम में बीजू बाबू की भूमिका तथा इंडोनेशिया में उनके कारनामों की तरह साहसिक थी.
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने महान नेता तथा अपने पिता को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए ट्विटर पर लिखा है कि ओडिशा के महान सपूत और राजनेता बीजू पटनायक को उनकी पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि. उन्होंने जो रास्ता दिखाया है, उसने अब ओडिशा को विकास के विभिन्न क्षेत्रों में अग्रणी बना दिया है.
भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत पंडा ने भी दिग्गज नेता को श्रद्धांजलि दी है. पंडा ने ट्विटर पर लिखा है कि मैं दिवंगत राजनेता, एक स्वतंत्रता सेनानी, एक साहसी पायलट और ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत बीजू पटनायक को श्रद्धांजलि देता हूं. मुझे उनके साथ हमारी पारिवारिक निकटता के कारण उन्हें बेहतर तरीके से जानने का अवसर मिला और उन्होंने हमें एक से अधिक तरीकों से प्रेरित किया.
इधर, विश्वविख्यात बालुका कलाकार सुदर्शन पटनायक ने भी बीजू बाबू को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए पुरी समुद्र तट पर एक बालुका बनायी है. उन्होंने लिखा है कि टॉल मैन को श्रद्धांजलि.

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *