Home / Odisha / 120 किमी दूर परीक्षा केंद्र बनाये जाने से आक्रोश

120 किमी दूर परीक्षा केंद्र बनाये जाने से आक्रोश

बारिपदा. मयूरभंज जिले में सीबीएसई बोर्ड की 10 कक्षा की परीक्षा के लिए 120 किलोमीटर दूर परीक्षा केंद्र बनाये जाने से अविभावकों और छात्रों में आक्रोश व्याप्त है. उन्होंने इतनी दूर परीक्षा केंद्र बनाये जाने का विरोध किया है. बताया गया है कि बड़साही स्थित आदर्श विद्यालय के छात्रों के लिए 120 किलोमीटर से अधिक दूर रायरंगपुर में परीक्षा का केंद्र बनाया गया है. जानकारी के अनुसार, स्कूल के लगभग 65 छात्र सीबीएसई के तहत वार्षिक कक्षा 10 की परीक्षा में शामिल होंगे. अब प्रवेश पत्र आने के बाद छात्र और उनके माता-पिता की परेशानियां बढ़ गयी हैं. प्रवेश पत्र में बताया गया है कि परीक्षा केंद्र को बड़साही से 120 किमी से अधिक दूर रायरंगपुर में एक स्कूल में होगा.
सूत्रों ने कहा कि माता-पिता पहले ही स्कूल के प्रिंसिपल से मिल चुके हैं और परीक्षा केंद्र को पास के स्कूल में स्थानांतरित करने की मांग कर रहे हैं, लेकिन इस संबंध में कोई कदम नहीं उठाया जा सका है. इसलिए अभिभावकों ने अपनी मांगों को लेकर जिलाधिकारी का दरवाजा खटखटाया है. क्षेत्र के पूर्व विधायक गणेश्वर पात्र ने कहा कि हमने रायरंगपुर में परीक्षा केंद्र स्थल के विरोध में धरना दिया है. हमने जिलाधिकारी को एक पत्र लिखने का फैसला किया है, जिसमें उनसे बड़साही आदर्श विद्यालय को स्कूल के छात्रों के लिए परीक्षा केंद्र बनाने का आग्रह किया गया है.
एक अविभावक ने कहा कि सीबीएसई के दिशानिर्देशों के अनुसार, एक ही स्कूल को परीक्षा केंद्र बनाया जा सकता है, लेकिन बड़साही स्कूल एक अपवाद है. यहां बोर्ड के किसी भी दिशा-निर्देश का पालन नहीं किया गया है. सरकार की गाइडलाइंस में कहा गया है कि परीक्षा केंद्र नजदीकी स्कूल में बनाया जाये. आसपास के किसी भी स्कूल की अनुपलब्धता के मामले में उसी स्कूल में परीक्षा आयोजित की जा सकती है.
इधर, स्कूल की प्रिंसिपल सुमन दलबेहरा ने मीडिया को बताया कि हमें 12 अप्रैल की शाम को एडमिट कार्ड मिले हैं. हमें इस मुद्दे के बारे में पता चला है. मैंने भुवनेश्वर में प्रधान कार्यालय को फोन किया था और उन्हें सूचित किया था. उन्होंने पत्र लिखने को कहा और मामले को देखा जाएगा.
उल्लेखनीय है कि सीबीएसई कक्षा-10 टर्म-2 की परीक्षाएं 26 अप्रैल से आयोजित होने वाली हैं और 24 मई तक जारी रहेंगी.

Share this news

About desk

Check Also

BHAJANLAL SHARMA

ओडिशा के 6 हजार 412 गांवों तक सड़कें नहीं – भजनलाल शर्मा

कहा-नवीन पटनायक ने ओडिशा को 50 साल पीछे धकेला भुवनेश्वर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *