Home / Odisha / अकादमिक उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए तीन आयाम – प्रो पाढ़ी

अकादमिक उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए तीन आयाम – प्रो पाढ़ी

  •  कहा- शैक्षणिक संस्थानों के हितधारकों को उद्योगों और कॉर्पोरेट घरानों के साथ जुड़ने की आवश्यकता

कोरापुट. प्रख्यात शिक्षाविद् प्रो आदित्य प्रसाद पाढ़ी ने कहा कि अकादमिक उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए तीन आयाम जरूरी हैं. ये आयाम हैं, शिक्षण में उत्कृष्टता, अनुसंधान में उत्कृष्टता और आगे बढ़ ने की गतिविधियों में उत्कृष्टता. शिक्षण अधिगम में उत्कृष्टता के लिए शिक्षकों को परिणाम आधारित शिक्षण अधिगम प्रणाली के माध्यम से शिक्षार्थियों द्वारा इष्टतम अधिगम सुनिश्चित करना होता है और अनुसंधान के लिए प्रत्येक संकाय को एक शैक्षणिक वर्ष में लक्ष्य या वेब ऑफ विज्ञान में कम से कम एक शोध पत्र प्रकाशित करने की आवश्यकता होती है. आगे बढ़ने की गतिविधियों में उत्कृष्टता के लिए शैक्षणिक संस्थानों के हितधारकों को उद्योगों और कॉर्पोरेट घरानों के साथ जुड़ने की आवश्यकता है. उन्होंने शिक्षकों और अधिकारियों को विश्वविद्यालय के विकास और विकास के लिए 24 घंटे में से 25 घंटे प्रतिदिन काम करने की सलाह दी. उन्होंने जोर दिया कि शिक्षा सतही शिक्षा के बारे में नहीं है, बल्कि गहन शिक्षा के बारे में होनी चाहिए.
पाढ़ी ने विभिन्न विकासात्मक गतिविधियों की प्रगति की समीक्षा करने और विश्वविद्यालय को उच्च शिक्षा के सर्वश्रेष्ठ शिक्षण केंद्रों में से एक बनाने के लिए छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों को सलाह देने के लिए ओडिशा के केंद्रीय विश्वविद्यालय का दो दिवसीय दौरा किया था. प्रो पाढ़ी ओडिशा केंद्रीय विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद के लिए यूजीसी द्वारा नामित, वित्त समिति के सदस्य और सीयूओ की परियोजना निगरानी समिति के अध्यक्ष, एनएएसी के सलाहकार बोर्ड के सदस्य और ब्रह्मपुर विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति हैं. उन्होंने अपने दौरे के पहले दिन शिक्षण और सीखने की सर्वोत्तम प्रथाओं और प्रशासनिक रूप से उत्कृष्टता प्राप्त करने के तरीके पर शिक्षकों और अधिकारियों को संबोधित किया. बैठक की अध्यक्षता प्रभारी कुलपति प्रो एसके पलिता ने की. डॉ असित कुमार दास, रजिस्ट्रार ने स्वागत भाषण दिया और गुणवत्ता आश्वासन और जीविका के महत्व पर बात की. प्रो पाढ़ी ने शिक्षण प्रबंधन प्रणालियों और इसके लाभों, परिणाम-आधारित शिक्षण और सीखने सहित अकादमिक उत्कृष्टता के विभिन्न प्रमुख पहलुओं पर प्रकाश डालाप्रो एसके पलिता वीसी (आई/सी) ने जम्मू और जेएमसी विभाग के संकाय द्वारा “रे एंड आफ्टर” नामक एक ई-प्रोसीड के प्रकाशन का उद्घाटन किया.
उन्होंने दूसरे दिन विश्वविद्यालय के निर्माण स्थल का दौरा किया, जहां एक स्थायी शैक्षणिक ब्लॉक और स्टाफ क्वार्टर बन रहे हैं और प्रगति की समीक्षा की. उन्होंने विश्वविद्यालय के केंद्रीय पुस्तकालय का भी दौरा किया और पुस्तकालय के अधिकारियों को पुस्तकालय संसाधनों के सर्वोत्तम उपयोग के लिए छात्रों को प्रेरित करने की सलाह दी.
उन्होंने ‘जीवन में सफल कैसे हों’ विषय पर एक कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के छात्रों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि प्रत्येक क्षण हम सभी के लिए विशेष रूप से छात्रों के सफल होने के लिए महत्वपूर्ण है. इसलिए प्रत्येक छात्र को लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अपने समय का सही उपयोग करना चाहिए. विद्यार्थी को जीवन में सफल होने के लिए इच्छा और दृढ़ संकल्प की आवश्यकता होती है. प्रो पाढ़ी ने गैरशिक्षण कर्मचारियों के साथ भी बातचीत की. उन्होंने सीयूओ को आगे ले जाने के लिए कर्मचारियों को समर्पित कार्य करने की सलाह दी. इन दोनों बैठकों की अध्यक्षता कुलपति (आई/सी) ने की. डॉ सौरव गुप्ता, सहायक प्रोफेसर, पत्रकारिता और जनसंचार विभाग के कार्यकर्ता ने कार्यक्रम का संचालन किया. डॉ प्रदोष कुमार रथ, विभागाध्यक्ष पत्रकारिता और जनसंचार के आई/सी और ओडिशा भाषा और साहित्य विभाग के डॉ गणेश साह ने औपचारिक धन्यवाद प्रस्ताव दिया.

Share this news

About desk

Check Also

बीजद के चुनावी घोषणापत्र में कुछ भी नहीं केवल कोरे आश्वासन – धर्मेन्द्र प्रधान

कहा-भाजपा के संकल्प पत्र से कॉपी किये जाने का प्रयास भुवनेश्वर। बीजू जनता दल द्वारा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *