Home / Odisha / भारत बंद से ओडिशा में जनजीवन प्रभावित

भारत बंद से ओडिशा में जनजीवन प्रभावित

  •  रावेंशा और उत्कल यूनिवर्सिटी ने स्थगित की परीक्षा

  •  बसें नहीं चलने से यात्रियों को हुई परेशानी

  •  बंद समर्थकों ने जगह-जगह पर किया विरोध प्रदर्शन

भुवनेश्वर. आज से शुरू हुई दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल से कटक, भुवनेश्वर, पुरी, गंजाम समेत लगभग राज्यभर में सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ. केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के एकीकृत मंच ने कई सरकारी नीतियों के विरोध में दो दिवसीय भारत बंद का आह्वान किया है.
आज सुबह से ही राजधानी में कई जगहों पर बंद समर्थकों ने विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान सुबह-सुबह में सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था ठप रहने से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. बसें नहीं चलने के कारण पुरी, कटक तथा भुवनेश्वर में बस स्टैंडों पर यात्री फंसे दिखे. हड़ताल के कारण कम वाहन होने के कारण कैब सेवा भी बाधित रही.
राज्य में वाहनों की आवाजाही और सार्वजनिक परिवहन दिन के शुरुआती घंटों में प्रभावित रही. आंदोलनकारियों ने राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों के प्रमुख जंक्शनों पर धरना देना दिया. भुवनेश्वर और ब्रह्मपुर रेलवे स्टेशनों पर प्रदर्शनकारियों ने रेल रोका. इससे कई मार्गों पर रेल यातायात भी प्रभावित हुआ.
एक प्रदर्शनकारी ने कहा कि हड़ताल असरदार रहा है. सड़कों से बसें गायब थीं. जगह-जगह पर रेल सेवा भी ठप रही. शहर में सभी दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे. हम बैंकों के निजीकरण और केंद्र सरकार की जनविरोधी नीतियों का विरोध कर रहे हैं.
भुवनेश्वर में कई यात्री बस स्टैंडों पर फंसे थे. कुछ ऑटो-रिक्शा चालकों ने पटिया चौक पर ‘मो बस’ को जबरन रोका.
इस दौरान उन्होंने कहा कि अगर ऑटो-रिक्शा को सड़कों पर चलने की अनुमति नहीं है, तो मो बस के संचालन की अनुमति क्यों दी गई?
इस बीच, पेट्रोलियम डीलर्स यूनियन ने कहा है कि उसने दो दिवसीय भारत बंद में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है. संघ ने कहा कि भुवनेश्वर में ईंधन भरने वाले स्टेशनों को धरना के कारण बंद कर दिया गया था. हालांकि, ओडिशा के अन्य हिस्सों में पेट्रोल पंप स्टेशन खुले हैं. कल बंद के दूसरे दिन सभी पेट्रोल पंप खुले रहेंगे.
इससे पहले रविवार को भुवनेश्वर में ऑटो चालकों के साथ बड़ी संख्या में लोग शहर के पेट्रोल पंपों के बाहर पेट्रोल लेने के लिए लंबी लाइनों में खड़े थे. बंद के मद्देनजर फिलिंग स्टेशन बंद होने पर दैनिक यात्रियों ने नाराजगी जताई.
एक ऑटो रिक्शा चालक ने कहा कि हम अपने ऑटो रिक्शा में सीएनजी भरने के लिए घंटों कतार में खड़े हैं, लेकिन पेट्रोल पंप बंद रहे. हमें पेट्रोल पंप बंद होने की जानकारी नहीं थी. बंद से हमारी आजीविका प्रभावित होगी, क्योंकि यह हमारी आय का एकमात्र स्रोत है.
इस बीच, रावेंशा विश्वविद्यालय में आज होने वाली सभी परीक्षाओं को भारत बंद के मद्देनजर स्थगित कर दिया गया है. इससे पहले रविवार को भुवनेश्वर में उत्कल विश्वविद्यालय और रमा देवी महिला विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल के मद्देनजर 28 और 29 मार्च को होने वाली सभी परीक्षाओं को स्थगित करने की घोषणा की थी.

Share this news

About desk

Check Also

पूर्व विधायक रमारंजन बलियार सिंह ने पार्टी छोड़ी

भुवनेश्वर। भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता तथा सत्यवादी के पूर्व विधायक रमारंजन बलियार सिंह ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *