Home / Odisha / ओडिशा के बानपुर में लखीमपुर खीरी कांड की पुनरावृति

ओडिशा के बानपुर में लखीमपुर खीरी कांड की पुनरावृति

  •  विधायक द्वारा भीड़ पर कार चलाने की सभी ने की निंदा

  •  भाजपा ने की विधायक प्रशांत जगदेव खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग

भुवनेश्वर. ओडिशा के खुर्दा जिले के बानपुर में आज उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी कांड की पुनरावृत्ति देखने को मिली है. लखीमपुर खीरी में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र के बेटे आशीष मिश्र ने जिस तरह से अपनी कार से प्रदर्शन कर रहे किसानों को रौंद दिया, ठीक उसी तरह से यहां स्थानीय विधायक प्रशांत जगदेव ने लोगों की भीड़ अपनी गाड़ी चढ़ा दी. इस घटना को लेकर राजनीति गरमा गयी है और सभी ने इस घटना की निंदा की है. इस घटना पर पूरे ओडिशा में तीखी प्रतिक्रिया हुई है और विपक्ष ने बीजद के निलंबित नेता के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है. घटना की निंदा करते हुए भाजपा के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज हरिचंदन ने कहा कि चिलिका विधायक ने लोगों को धमकाने के लिए नशे की हालत में उन्हें कुचल डाला. उन्होंने कहा कि इस तरह का कार्य स्वस्थ दिमाग वाले व्यक्ति द्वारा कभी नहीं किया जाता है और ऐसे लोगों के लिए जेल ही एकमात्र जगह है. उन्होंने जगदेव के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की भी मांग की और कहा कि हमें उम्मीद है कि ओडिशा सरकार विधायक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी.
सितंबर में, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व में बीजू जनता दल (बीजद) ने एक वीडियो वायरल होने के बाद जगदेव को निलंबित कर दिया था, जिसमें उन्हें अपने चिल्का निर्वाचन क्षेत्र के एक भाजपा नेता की पिटाई करते देखा गया था.
विधायक अपने ‘अभद्र’ व्यवहार के लिए बदनाम हैं. अगस्त 2020 में एक जूनियर इंजीनियर ने गेस्ट हाउस बुक करने को लेकर दुर्व्यवहार का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज की थी. इससे पहले 2016 में वह एक महिला तहसीलदार के साथ मारपीट करने के आरोप में मीडिया की सुर्खियों में थे.
हिंसा के लिए कोई जगह नहीं, कार्रवाई शुरू हो – पूर्व प्रदेश कांग्रेस प्रमुख
ओडिशा कांग्रेस के पूर्व प्रमुख शरत पटनायक ने विधायक और लोगों दोनों के आचरण को खारिज करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी अहिंसा की सबसे बड़ी पैरोकार रही है और सभी दलों और राजनीतिक नेताओं को इसका पालन करना चाहिए. संपूर्ण भारत और विशेष रूप से ओडिशा एक शांतिप्रिय राज्य है. हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है. गृह विभाग स्वयं मुख्यमंत्री के अधीन है. उन्हें इस घटना को गंभीरता से लेना चाहिए और जो भी जिम्मेदार है, उसके खिलाफ कार्रवाई शुरू करनी चाहिए. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुरेश राउतराय ने भी घटना की निंदा की है. उन्होंने जगदेव को आदतन अपराधी बताते हुए कहा कि विधायक के खिलाफ ऐसे कई आरोप हैं. इस तरह का व्यवहार किसी निर्वाचित जनप्रतिनिधि को शोभा नहीं देता.
विधायक हो या आम आदमी, हिंसा अस्वीकार्य – बीजद
बीजद विधायक देवी प्रसाद मिश्र ने कहा कि लोकतंत्र में हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है. विधायक हो या आम आदमी, हिंसा अस्वीकार्य है. हम घटना की निंदा करते हैं और वास्तव में सभी राजनीतिक दलों को इसकी निंदा करनी चाहिए. बीजद प्रवक्ता सस्मित पात्र ने कहा कि जिस तरह से चिलिका विधायक प्रशांत जगदेव ने भीड़ में अपना वाहन से टक्कर मारी, हम उसकी निंदा करते हैं. हमारी पार्टी दोहराती है कि लोकतंत्र में हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है. हमें उम्मीद है कि ओडिशा पुलिस और प्रशासन इसके दोषी के खिलाफ उचित कानूनी कदम उठाएगा.
बानपुर में प्रखंड अध्यक्ष का हो रहा था चुनाव
बताया जा रहा है कि बानपुर प्रखंड के अध्यक्ष का चुनाव हो रहा था. इस दौरान वहां काफी संख्या में भीड़ उमड़ी थी. चूंकि बीजद से निष्कासित विधायक के रवैये को लेकर लोगों में पहले से गुस्सा व्याप्त था. आज फिर उन्होंने एक ऐसा कदम उठाया कि लोगों का गुस्सा भड़क उठा और उन्होंने जमकर उनकी पिटाई कर दी.
पहले से ही बीजद से निलंबित हैं जगदेव
बीजद प्रवक्ता सस्मित पात्र ने कहा कि जगदेव को पूर्व में इस तरह के व्यवहार के कारण बीजद से निलंबित किया गया है. उन्होंने कहा कि पार्टी ने पहले ही विधायक को किनारे कर दिया है और आज की घटना के संबंध में उचित कार्रवाई की जाएगी. हम घटना में घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं.
भापजा नेता पर कर चुके हैं हमला
चिलिका विधायक जगदेव का एक पुराना रिकार्ड भी रहा है. बीते सितंबर महीने में उन्होंने स्थानीय एक भाजपा नेता को थप्पड़ मारा था, जिसके कारण बीजू जनता दल ने उनको पार्टी से निष्कासित कर दिया. जगदेव पर सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों पर धमकाने के आरोप भी लगे हैं.

Share this news

About desk

Check Also

संबित ने पहले जगन्नाथ को बताया मोदी का भक्त, फिर क्षमा मांगी, प्रायश्चित को तीन दिन उपवास  

महाप्रभु के चरणों में भाजपा प्रवक्ता ने मांगी क्षमा भुवनेश्वर। पुरी लोकसभा सीट से भाजपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *