Home / Odisha / निकाय चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी, नामांकन दाखिल 2 मार्च से 7 मार्च तक होगा

निकाय चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी, नामांकन दाखिल 2 मार्च से 7 मार्च तक होगा

भुवनेश्वर. पंचायत चुनावों के बाद अब ओडिशा में शहरी स्थानीय निकाय (यूएलबी) चुनावों के लिए सोमवार को अधिसूचना जारी कर दी गयी है. अधिसूचना के अनुसार, 106 शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) और तीन नगर निगमों के चुनाव 24 मार्च को होंगे. इसी तरह मतगणना 26 मार्च को होगी.
भुवनेश्वर, कटक और ब्रह्मपुर में 47 नगरपालिकाओं, 59 अधिसूचित क्षेत्र परिषदों (एनएसी) और तीन नगर निगमों में चुनावों होंगे.
राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) ने कहा कि नगर निगमों में महापौर और नगर पालिकाओं और अधिसूचित क्षेत्र परिषदों (एनएसी) के चेयरमैन के चुनाव पहली बार सीधे होंगे. यूएलबी चुनाव में पहली बार नोटा का विकल्प होगा. मतदाता अगर चुनाव लड़ने वाले किसी भी उम्मीदवार से संतुष्ट नहीं हैं, तो वे नोटा बटन दबा सकते हैं.
इसी तरह, राज्य में शहरी स्थानीय निकाय चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का उपयोग किया जाएगा. प्रत्येक बूथ पर दो ईवीएम का उपयोग किया जाएगा. एक मेयर का चुनाव करने के लिए और दूसरी पार्षदों के लिए. नामांकन दाखिल 2 मार्च से 7 मार्च तक होगा, जबकि स्क्रूटनी 9 मार्च को होगी. नामांकन 14 मार्च तक वापल लिया जा सकेगा. 24 मार्च को मतदान तथा 26 मार्च को मतगणना होगी. उपमेयर का का चुनाव 8 अप्रैल को और उपाध्यक्ष चुनाव का 7 अप्रैल को होगा.
106 नगरपालिकाएं/एनएसी (47 नगरपालिकाएं और 59 एनएसी) में वार्डों की कुल संख्या 1731 है. इनके लिए 3030 बूथ बनाये जायेंगे. यहां 27 लाख से अधिक मतदाता हैं. तीन नगर निगम में वार्डों की कुल संख्या 168 है. इनके लिए 1407 बूथ बनाये जायेंगे तथा यहां 14 लाख से अधिक मतदाता हैं.

Share this news

About desk

Check Also

भुवनेश्वर में मोदी का भव्य रोड शो

लोगों ने भव्य तरीके से किया प्रधानमंत्री का स्वागत लाखों की संख्या में उड़ी भीड़ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *