Home / Odisha / ओडिशा में 28 फरवरी से खुलेंगी एक से सात की कक्षाएं

ओडिशा में 28 फरवरी से खुलेंगी एक से सात की कक्षाएं

भुवनेश्वर. ओडिशा में लगभग दो वर्षों के अंतराल के बाद कक्षा एक से सात के छात्रों के लिए 28 फरवरी स्कूलों में भौतिक पढ़ाई फिर से शुरू होने जा रही है. राज्य के स्कूल और जनशिक्षा विभाग ने बच्चों के स्कूल में वापस स्वागत करने के लिए विस्तृत योजनाएं तैयार की हैं.
स्कूल और जनशिक्षा मंत्री समीर रंजन दाश ने रविवार को कहा कि पहले सप्ताह का उपयोग कई गतिविधियों के साथ छात्रों से बातचीत करने और उन्हें शामिल करने में किया जाएगा. इसके लिए योजनाएं संबंधित अधिकारियों द्वारा बनाई गई हैं.
उन्होंने बताया कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (बीएसई) और उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीएचएसई) के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक हुई और बाद में छात्रों के लिए दिमागी तौर पर ताज़ा गतिविधियों के लिए विशेष योजनाएं बनाई गई हैं. उन्होंने कहा कि चूंकि छात्र लंबे समय तक स्कूलों से दूर रहे हैं, इसलिए एक सप्ताह तक दिमागी तौर पर ताजगी प्रदान करने के लिए गतिविधियां की जाएंगी. इंटरेक्टिव सत्र होंगे और छात्रों को यह लिखने के लिए कहा जाएगा कि उन्होंने इस अवधि के दौरान अपना समय और अन्य गतिविधियों को कैसे बिताया. उन्होंने कहा कि स्कूलों में तनाव मुक्त, आनंददायक सीखने का माहौल बनाकर छात्रों की भावनात्मक भलाई पर ध्यान केंद्रित करना है. उन्होंने कहा कि इस तरह की गतिविधियों को संबंध बनाने की कवायद के तहत बनाया गया है, जो कल स्कूलों के फिर से खुलने के बाद शुरू की जाएगी.
इससे पहले, राज्य सरकार ने 14 फरवरी से छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की थी. हालांकि, 24 फरवरी को समाप्त हुए पांच चरणों में तीन स्तरीय पंचायत चुनाव के मद्देनजर निर्णय को स्थगित करना पड़ा था.

Share this news

About desk

Check Also

बालेश्वर में चुनाव अधिकारी ने नेताओं के साथ की बैठक

नामांकन की प्रक्रिया में दी जानकारी बालेश्वर। बालेश्वर के जिला चुनाव अधिकारी और जिलाधिकारी आशीष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *