Home / Odisha / पंचायत चुनाव के शुरुआती रुझानों में बीजद का शंखनाद, कमल मुरझाया

पंचायत चुनाव के शुरुआती रुझानों में बीजद का शंखनाद, कमल मुरझाया

  •  273 जिला परिषद की सीटों पर सत्तारुढ़ दल ने बनायी बढ़त

  •  भाजपा उम्मीदवार 23, कांग्रेस 14 और अन्य पांच पर आगे

भुवनेश्वर. ओडिशा त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना शुरू हो गयी है और शुरुआती रुझानों में सत्तारुढ़ बीजू जनता दल (बीजद) ने शंखनाद कर दिया है और कमल मुरझाये हुई स्थिति में नजर आ रही थी. खबर लिखे जाने तक सत्तारूढ़ बीजू जनता दल 273 जिला परिषद सीटों पर आगे चल रही थी, जबकि भाजपा के उम्मीदवार 23 और कांग्रेस के 14 तथा अन्य पांच सीटों पर आगे चल रहे थे. राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) के अधिकारियों ने कहा कि कोविद-19 दिशानिर्देशों के सख्त पालन के तहत शनिवार को विभिन्न ब्लॉक मुख्यालयों में 315 जिला परिषद क्षेत्र की सीटों के लिए वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हुई. उन्होंने कहा कि 299 जिला परिषद सीटों के लिए रुझान उपलब्ध हैं, जिसमें बीजद 249 सीटों पर आगे है, भाजपा 32 पर, कांग्रेस 13 सीटों पर आगे थी.
उन्होंने बताया कि जिला परिषद जोन की शेष 307 सीटों के लिए 27 फरवरी और 229 जिला परिषद जोन की सीटों की गिनती 29 फरवरी को की जाएगी.
बीजद बालेश्वर, भद्रक, देवगढ़, गंजाम, जगतसिंहपुर, जाजपुर, झारसुगुड़ा, केंद्रापड़ा, मालकानगिरि, नुआपड़ा और पुरी जिले के सभी जिला परिषद क्षेत्रों में आगे चल रही थी.
एसईसी सचिव आरएन साहू ने कहा कि यदि पीठासीन अधिकारी द्वारा तैयार किए गए मतपत्र खाते और मतपेटी में वास्तविक मतपत्रों के बीच कोई विसंगतियां पाई जाती हैं, तो मतपेटी में पाए गए वास्तविक मतपत्रों को ध्यान में रखा जाएगा और तदनुसार गणना की जाएगी और परिणाम घोषित किए जाएंगे.
मतों की गिनती शनिवार से तीन दिन तक की जाएगी. मतदान पांच चरणों में 16, 18, 20, 22 और 24 फरवरी को हुआ था. इस बार कुल मतदान 78.6 प्रतिशत था. 2017 में मतदान का प्रतिशत 78.03 था.
साहू ने कहा कि मतगणना हॉल में सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं. प्रत्येक मतगणना टेबुल पर एक मतगणना पर्यवेक्षक, दो मतगणना सहायक और एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी है. प्रक्रिया के अनुसार मतपत्रों को रंगों से अलग किया जा रहा है, जिसके बाद 50 के बंडलों की गिनती की जा रही है.
चुनाव में कुल 2.2 लाख उम्मीदवारों ने अपना भाग्य अजमाया है. इसमें 36,523 वार्ड सदस्यों, 126 सरपंचों, 326 पंचायत समिति सदस्यों और एक जिला परिषद सदस्य को निर्विरोध विजेता घोषित किया है.

Share this news

About desk

Check Also

उत्कल बिल्डर्स का 15 दिवसीय जलछत्र का उद्घाटन

भीषण गर्मी में पहले दिन लगभग एक हजार लोगों को दही का शर्बत पिलायी गयी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *