Home / Odisha / 10 करोड़ की धोखाधड़ी के मामले में चिटफंड कंपनी के निदेशक

10 करोड़ की धोखाधड़ी के मामले में चिटफंड कंपनी के निदेशक

भुवनेश्वर. ओडिशा अपराध शाखा की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने 10 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में चिटफंड कंपनी के निदेशक और प्रमोटर बाबू सिंह कुशवाहा को गिरफ्तार किया है. अधिकारियों ने मंगलवार को यहां यह जानकारी दी. ईओडब्ल्यू अधिकारियों ने कहा कि ऑरोक्सा डील मल्टीट्रेड (ओपीसी) प्राइवेट लिमिटेड के प्रमोटर कुशवाहा को मध्य प्रदेश के ग्वालियर से गिरफ्तार किया गया है और ट्रांजिट रिमांड के आधार पर भुवनेश्वर लाया जा रहा है.
जांच के दौरान, ईओडब्ल्यू ने पाया कि कंपनी ऑरोक्सा डील मल्टीट्रेड (ओपीसी) प्राइवेट लिमिटेड वर्ष 2019-20 के दौरान ओडिशा के बालेश्वर शहर में एक किराए के भवन में काम कर रही थी.
उस समय, कुशवाहा और उनके सहयोगियों ने लगभग 500 निवेशकों से उच्च रिटर्न का वादा करके 10 करोड़ रुपये से अधिक एकत्र किए थे और बाद में उन्हें धोखा दिया था.
उन्होंने विभिन्न आकर्षक योजनाओं के तहत विभिन्न घरेलू सामानों, इलेक्ट्रॉनिक सामानों की सीधी बिक्री पर उच्च रिटर्न वाले कैश बैक ऑफर के साथ निवेशकों को धोखा दिया.
कंपनी द्वारा एकत्र की गई जमा राशि पोंजी योजनाओं और बाइनरी योजनाओं के अलावा और कुछ नहीं है. फर्म का व्यवसाय मॉडल एक साधारण पिरामिड संरचना है, एक द्विआधारी योजना के रूप में काम करता है जिसमें शुरुआती प्रवेशकर्ता पैसा कमाते हैं और जैसे-जैसे निवेशकों की संख्या बढ़ती है, योजना एक समय में ध्वस्त हो जाती है. इस प्रकार, प्रत्यक्ष बिक्री विपणन और व्यापार के नाम पर धोखाधड़ी और धोखाधड़ी को छुपाया जाता है.
चिटफंड कंपनी मई-2019 के दौरान रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (आरओसी), ग्वालियर (मध्य प्रदेश) के पास पंजीकृत है और आरोपी बाबू सिंह इसके एकमात्र निदेशक हैं.

Share this news

About desk

Check Also

पूर्व विधायक रमारंजन बलियार सिंह ने पार्टी छोड़ी

भुवनेश्वर। भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता तथा सत्यवादी के पूर्व विधायक रमारंजन बलियार सिंह ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *