Home / Odisha / बैंकों और एटीएम की सुरक्षा को लेकर होगी समीक्षा, तीन सदस्यीय टीम करेगी सुरक्षा ऑडिट

बैंकों और एटीएम की सुरक्षा को लेकर होगी समीक्षा, तीन सदस्यीय टीम करेगी सुरक्षा ऑडिट

भुवनेश्वर. राजधानी में बैंकों और एटीएम की सुरक्षा को लेकर समीक्षा की जायेगी और इसके लिए तीन सदस्यीय टीम गठित करने का निर्देश दिया गया है. कमिश्नरेट पुलिस ने मंगलवार को कहा कि भुवनेश्वर के सभी बैंकों और एटीएम कियोस्क में मौजूदा सुरक्षा उपायों की समीक्षा के लिए सर्वेक्षण किया जाएगा. यह कदम हाल के दिनों में राजधानी शहर में बैंक और एटीएम लूट के मामलों की कई घटनाओं की पृष्ठभूमि में आया है.
भुवनेश्वर के डीसीपी उमाशंकर दास ने कहा कि ट्विन सिटी के पुलिस आयुक्त द्वारा समीक्षा करने के लिए तीन वरिष्ठ पुलिस और बैंक अधिकारियों की एक संयुक्त टीम गठित करने के लिए स्पष्ट निर्देश जारी किए गए हैं. यह टीम बैंकों, एटीएम की सुरक्षा का आकलन करेगी और शहर के विभिन्न हिस्सों में ऐसे वित्तीय संस्थानों में सुरक्षा उपायों की निगरानी करेगी. दाश ने कहा कि टीम आरबीआई से संबंधित सुरक्षा दिशानिर्देशों और जारी किए गए अन्य दिशानिर्देशों का निरीक्षण करने के साथ-साथ ऑडिट करेगी. कमिश्नरेट पुलिस द्वारा सीसीटीवी, अलार्म और अन्य गोपनीय सुरक्षा उपायों को भी जांचा जायेगा.
डीसीपी ने कहा कि टीम इस बात की जांच करेगी कि क्या ऐसे सभी सुरक्षा गैजेट काम कर रहे हैं या नहीं. दाश ने कहा कि टीम द्वारा पुलिस आयुक्त को सौंपी गई रिपोर्ट के आधार पर हम उचित कदम उठाएंगे. उल्लेखनीय है कि कमिश्नरेट पुलिस नियमित रूप से बैंक अधिकारियों के साथ बैठक करती है. इससे पहले सीसीटीवी लगाने, अलार्म सिस्टम लगाने और एटीएम में सुरक्षा गार्डों की तैनाती सहित कई उपायों का सुझाव दिये गये थे. हालांकि अभी भी कई एटीएम ऐसे हैं, जो मानव रहित हैं.
उल्लेखनीय है कि अगस्त में ओल्ड टाउन इलाके में स्थानीय लोगों ने तीन बदमाशों को पकड़ा था. उस समय वे लिंगराज थाना क्षेत्र के बधेई बांका चौक पर स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एक एटीएम को लूटने की कोशिश कर रहे थे.
अक्टूबर महीने में इंफोसिटी थाना क्षेत्र के पीएनबी एटीएम कियोस्क से बदमाशों ने करीब 27 लाख रुपये की नकदी लूट ली थी. बाद में दो आरोपियों, पंजाब के रहने वाले समरज्योत सिंह और केरल के मूल निवासी जफर सादिक को विशाखापट्टन पुलिस ने लूट के सिलसिले में गिरफ्तार किया.

Share this news

About desk

Check Also

संबित ने पहले जगन्नाथ को बताया मोदी का भक्त, फिर क्षमा मांगी, प्रायश्चित को तीन दिन उपवास  

महाप्रभु के चरणों में भाजपा प्रवक्ता ने मांगी क्षमा भुवनेश्वर। पुरी लोकसभा सीट से भाजपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *