Home / Odisha / ओडिशा में विदेश से आने वालों के लिए सात दिन का क्वारेंटाइन अनिवार्य

ओडिशा में विदेश से आने वालों के लिए सात दिन का क्वारेंटाइन अनिवार्य

  •  कोरोना से सुरक्षा के प्रति लापरवाही नहीं बरतें लोग

  •  स्वास्थ्य विभाग ने ओमिक्रोम को लेकर लोगों को किया सजग

भुवनेश्वर. कोरोना के नए संस्करण ओमिक्रोन से संभावित खतरे को देखते हुए विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए ओडिशा में सात दिनों का क्वारेंटाइन अनिवार्य कर दिया गया है. इसके साथ ही राज्य के सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक डॉ निरंजन मिश्र ने सोमवार को ओडिशा के लोगों को सजग करते हुए कोविद-19 से सुरक्षा को लेकर लापरवाही नहीं बरने की सलाह दी.
राज्य में प्रवेश करने से बी.1.1.1.529 नामक कोरोना के नए संस्करण की जांच के लिए उठाए गए कदमों के बारे में पत्रकारों को सूचित करते हुए मिश्र ने कहा कि विदेशों से आने वाले यात्रियों के लिए निगेटिव कोविद-19 प्रमाण पत्र आवश्यक है. फिर भी उनके नमूने हवाई अड्डे पर ही एकत्र किए जाएंगे. इसके बाद निगेटिव रिपोर्ट आने के बावजूद उन्हें सात दिनों के लिए अनिवार्य रूप से खुद को संगरोध करना होगा. यदि व्यक्ति पाजिटिव पाया जाता है, तो नए संस्करण से किसी भी संक्रमण की उपस्थिति का पता लगाने के लिए जीनोम अनुक्रमण किया जाएगा.
उन्होंने बताया कि हम नियमित रूप से अन्य देशों से आने वाले यात्रियों की सूची एकत्र कर रहे हैं. टीकाकरण ही कोरोना से लड़ने का एकमात्र हथियार है. पहली खुराक बहुत सीमित अवधि के भीतर दी जाएगी. उन्होंने आगे बताया कि चूंकि नवीनतम संस्करण के बारे में कोई व्यापक जानकारी नहीं है, इसलिए हमें सुरक्षित रहने के लिए सभी सामान्य कोविद-19 दिशानिर्देशों का पालन करना होगा. हमें मास्क पहनना और सामाजिक दूरी बनाए रखना होगा.
मिश्र ने कहा कि इसकी संक्रमण दर, इसके कारण होने वाली बीमारी की गंभीरता और टीके किस तरह से वैरिएंट को रोकने में सक्षम हैं, इसके बारे में जानकारी अभी भी उपलब्ध नहीं है.

Share this news

About desk

Check Also

उत्कल बिल्डर्स का 15 दिवसीय जलछत्र का उद्घाटन

भीषण गर्मी में पहले दिन लगभग एक हजार लोगों को दही का शर्बत पिलायी गयी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *