Home / Odisha / भुवनेश्वर नगर निगम की सूची में और नौ छोटे पार्क शामिल

भुवनेश्वर नगर निगम की सूची में और नौ छोटे पार्क शामिल

भुवनेश्वर. भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) की पार्क सूची में शहर के और नौ छोटे पार्क शामिल हो गये हैं. आयुक्त के आदेश के अनुसार आधे एकड़ से कम क्षेत्रफल वाले सभी पार्कों की देखरेख बीएमसी द्वारा की जाएगी. इसके साथ ही आधे एकड़ से अधिक के पार्कों का प्रबंधन भुवनेश्वर विकास प्राधिकरण (बीडीए) द्वारा किया जाएगा. इस संबंध में बीडीए के बागवानी अनुभाग ने एक पत्र लिखा है, जिसमें कहा गया है कि 9 छोटे पार्कों का प्रबंधन बीएमसी द्वारा किया जाएगा.
बीएमसी वर्तमान में सार्वजनिक निजी भागीदारी दृष्टिकोण (पीपीपी मोड) के माध्यम से 62 कॉलोनी पार्कों का प्रबंधन कर रही है, जिसके सकारात्मक परिणाम मिले हैं. इसलिए हरियाली को बढ़ावा देने के लिए सामुदायिक भागीदारी को मजबूत करने और शहर के जीवन को आसान बनाने के लिए बीएमसी क्षेत्र में कॉलोनी पार्कों को बढ़ावा देने के लिए समुदाय संचालित दृष्टिकोण अपनाया जा रहा है. पार्कों का प्रबंधन विभिन्न 22 नंबर मिशन शक्ति एसएचजी और 18 नंबर रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) द्वारा किया जाता है. प्रबंध एजेंसियों को रखरखाव के लिए प्रति पार्क 10,000 रुपये प्रति माह दिय जाते हैं. अमृत योजना के तहत 62 पार्कों में 36 पार्क विकसित किए गए हैं.
सामुदायिक प्रबंधन पार्क गतिविधियों की समीक्षा प्रत्येक छह माह में संबंधित जोनल उपायुक्त की अध्यक्षता में सामुदायिक प्रतिनिधि, बीएमसी के पर्यावरण अनुभाग और संबंधित अभियंता की उपस्थिति में की जा रही है. पीपीपी मोड के तहत जिम्मेदारियों में पार्क को समय पर खोलना और बंद करना, सफाई, पानी देना, घास काटना, मिट्टी को ढीला करना, कीटनाशकों, स्टेकिंग और मौसमी फूलों की क्यारियां तैयार करना शामिल हैं. संशोधन और पुनर्निर्माण जैसी प्रमुख गतिविधियों की देखरेख बीएमसी द्वारा की जाती है.
नौ नए जोड़े गए पार्कों को शामिल होने से अब बीएमसी के पास 71 पार्क हैं. दूसरी ओर बीडीए के पास 52 प्रमुख पार्क हैं. चार और निर्माणाधीन हैं.

Share this news

About desk

Check Also

अपराजिता षाड़ंगी ने बयानों को लेकर पंडियन पर साधा निशाना

कहा-प्रधानमंत्री को पर्यटक नहीं कह सकते केंद्रीय मंत्री के खिलाफ ‘औकात’ और ‘दम’ जैसे शब्दों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *