Home / Odisha / बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना में शामिल हुआ बालेश्वर

बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना में शामिल हुआ बालेश्वर

  • मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने किया स्मार्ट स्वास्थ्य कार्ड के वितरण का शुभारंभ

  • जिले में करीब 20 लाख लोगों को मिलेगा लाभ

  •  कांग्रेसी एवं भाजपा ने मुख्यमंत्री के दौरे का जमकर किया विरोध

गोविंद राठी, बालेश्वर : बालेश्वर जिला भी आज बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना में शामिल हो गया. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज इस योजना के तहत स्मार्ट स्वास्थ्य कार्ड के वितरण का शुभारंभ किया. इस योजना से जिले में करीब 20 लाख लोगों को लाभ मिलेगा. आज मुख्यमंत्री ने 366.89 करोड़ की 76 परियोजनाओं का उद्घाटन किया और 1186.07 करोड़ रुपये की 109 परियोजनाओं की आधारशिलाएं भी रखीं. परियोजनाओं में जलापूर्ति, पुल और सड़क, शिक्षा का बुनियादी ढांचा और शहरी विकास आदि शामिल हैं.
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज बालेश्वर में बीजू स्मार्ट हेल्थ कार्ड के वितरण का शुभारंभ करते हुए कहा कि कृषि, उद्योग और पर्यटन के क्षेत्र में अग्रणी बालेश्वर अब स्मार्ट हेल्थकेयर में पहला होगा. चावल, पान और मछली के लिए मशहूर बालेश्वर में स्मार्ट स्वास्थय सर्विस की नई कहानी लिखी गई है. मुख्यमंत्री ने बताया कि स्मार्ट हेल्थ कार्ड से राज्य के 96 लाख परिवारों के 3.5 करोड़ लोगों को फायदा होगा. इससे गरीबों को मुफ्त में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सकेगी. एक कार्ड से देश के 200 सबसे बड़े अस्पतालों में बेहतर इलाज करा सकते हैं. इसके लिए कोई दस्तावेज देने की जरूरत नहीं है. केवल कार्ड से ही इलाज संभव है.
इस कार्ड से जिले के करीब 20 लाख लाभार्थियों को लाभ होगा. यह योजना एक सितंबर से लागू है. इससे 3.5 करोड़ लोगों को फायदा होगा. परिवार के पुरुष सदस्य पांच लाख रुपये तक और महिलाएं 10 लाख रुपये तक का इलाज करा पायेंगी. ऐसा करने वाला ओडिशा देश का पहला राज्य है. यह देश की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में मील का पत्थर है.
मुख्यमंत्री ने बताया कि मछली पालन में 600 से अधिक मिशन शक्ति माताओं को शामिल किया गया है, जबकि बालेश्वर को मछली उत्पादन के लिए राष्ट्रीय सम्मान मिला है. मछली बाजार 20 एकड़ जमीन पर होगा और इसकी लागत 50 करोड़ रुपये होगी. आसपास के क्षेत्र के मछुआरों को लाभ होगा. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा है कि जिले में जल्द ही 400 करोड़ रुपये की मेगा पाइप जल परियोजना शुरू की जाएगी.
आज यहां स्थानीय पुलिस लाइन मैदान में राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस परियोजना का शुभारंभ किया. इस कार्यक्रम में राज्य के मंत्री सुदाम मरांडी, ज्योति प्रकाश पाणिग्राही, सदर विधायक स्वरुप कुमार दास एवं मुख्यमंत्री के 5टी सचिव वीके पांडियन प्रमुख उपस्थित थे.
मुख्यमंत्री के दौरे के मद्देनजर एहतियातन कल रात से ही पुलिस प्रशासन की तरफ से विरोधी भाजपा एवं कांग्रेस के कई नेताओं को गिरफ्तार कर थाना में रखा गया था. उधर, किसी अप्रिय परिस्थिति से निपटने के लिए भी पुलिस की तरफ से व्यापक इंतजाम किए गए थे. शहर के फकीर मोहन गोलाई से लेकर आईटीआई चौक-केंद्रीय विद्यालय रोड-एडीएम चौक तक के रास्तों के सभी दुकानों को दोपहर के 2 बजे तक के लिए बंद करवा दिया गया था. सुरक्षा के मद्देनजर 3 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, 13 डीएसपी, 22 आईआईसी, 94 एसआई एवं एएसआई, 25 प्लाटून पुलिस फोर्स, 53 रिर्जव फोर्स एवं 90 होमगार्ड को तैनात किया गया था. आज सुबह भाजपा कार्यालय से निकले कुछ भाजपाइयों द्वारा मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का विरोध किया गया था, जिन्हें भी पुलिस प्रशासन की तरफ से गिरफ्तार कर लिया गया था.

Share this news

About desk

Check Also

बीजद के प्रदेश युवा महामंत्री भाजपा में शामिल हुए

भुवनेश्वर। बीजू जनता दल के युवा शाखा के प्रदेश महामंत्री प्रीतिरंजन साहू व उनके समर्थक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *