Home / Odisha / गजपति जिले की 90 प्रतिशत आबादी को मिलेगा बीएसकेवाई स्मार्ट हेल्थ कार्ड

गजपति जिले की 90 प्रतिशत आबादी को मिलेगा बीएसकेवाई स्मार्ट हेल्थ कार्ड

  • मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हेल्थ कार्ड का वितरण का किया शुभारंभ

  • विभिन्न विकासमूलक परियोजनाओं का किया लोकार्पण

भुवनेश्वर. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को गजपति जिले में बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (बीएसकेवाई) के स्मार्ट हेल्थ कार्ड का वितरण किया और साथ ही विभिन्न विकासमूलक परियोजनाओं का लोकार्पण किया.

इस अवसर पर एक कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने जिले के कुछ लाभार्थियों को स्मार्ट हेल्थ कार्ड देकर कार्यक्रम की शुरुआत की. गजपति के लगभग 1.35 लाख परिवार यानी जिले की 90 प्रतिशत आबादी को स्मार्ट हेल्थ कार्ड का लाभ मिलेगा.

इस दौरान सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गजपति जिले के साथ बीजू बाबू के संबंधों के बारे में सभी जानते हैं, इसलिए उनके लिए जिले का विशेष महत्व है. उन्होंने कहा कि उन्हें गजपति में स्मार्ट हेल्थ कार्ड लॉन्च करने की खुशी हो रही है.

गजपति जिले की विशिष्टता पर प्रकाश डालते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गजपति कला और समृद्धि की भूमि है. हालांकि यह जिला एक छोटा जिला है, लेकिन आधुनिक ओडिशा में गजपति का योगदान महत्वपूर्ण है. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने गजपति महाराजा कृष्ण चंद्र देव को याद किया, जो ओडिशा के एक अलग प्रांत के गठन के अग्रदूतों में से एक थे. उन्होंने कहा कि राष्ट्र उनके योगदान को कभी नहीं भूलेगा. वे विकास और स्वाभिमान के प्रतीक थे. मुख्यमंत्री ने कवि गोपालकृष्ण पटनायक और प्रख्यात इतिहासकार डॉ. सत्यनारायण राजगुरु को भी श्रद्धांजलि दी.

स्वास्थ्य कार्ड वितरित करने के अलावा मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मेगा पाइप्ड पानी, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे जैसी विभिन्न परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि महेंद्रगिरि मंदिर के विकास के लिए कदम उठाए जा रहे हैं.

गौरतलब है कि स्मार्ट हेल्थ कार्ड 20 अगस्त को मालकानगिरि में, 14 सितंबर को सुंदरगढ़ में और 22 सितंबर को बलांगीर में लॉन्च किया गया था.

इससे पहले 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री ने बीएसकेवाई के तहत राज्य के 3.5 करोड़ लोगों को स्मार्ट हेल्थ कार्ड मुहैया कराने की घोषणा की थी.

96 लाख परिवारों के 3.5 करोड़ लोगों को स्मार्ट हेल्थ कार्ड मुहैया कराया जाएगा. प्रत्येक परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक की उपचार लागत का लाभ उठा सकता है. महिला सदस्य हर साल 10 लाख रुपये तक का यह लाभ उठा सकती हैं.

ओडिशा देश का पहला राज्य है, जिसने स्वास्थ्य क्षेत्र में ऐसी सुविधाएं प्रदान की है. यह कार्ड सभी लाभार्थियों को चरणवार दिया जाएगा.

राष्ट्रीय और राज्य खाद्य सुरक्षा योजनाओं के लाभार्थियों, अन्नपूर्णा और अंत्योदय लाभार्थियों को यह कार्ड मिलेगा. लाभार्थी ओडिशा सहित देश की 200 से अधिक अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.

Share this news

About desk

Check Also

बालेश्वर में नामांकन से पहले पूर्व मंत्री प्रताप षाड़ंगी का शक्ति प्रदर्शन

सफेद घोड़े पर सवार होकर भाजपा सांसद ने निकाली रैली विधानसभा सीटों के उम्मीदवारों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *