Home / Odisha / ओडिशा में 102 प्रखंडों में सूखा से खेती प्रभावित

ओडिशा में 102 प्रखंडों में सूखा से खेती प्रभावित

भुवनेश्वर. ओडिशा में 102 प्रखंडों में सूखा से खेती प्रभावित हुई है. यह जानकारी कल ओडिशा विधानसभा में राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री सुदाम मरंडी ने देते हुए कहा कि कम बारिश के कारण राज्य के 102 प्रखंडों में फसल प्रभावित हुई है.
मरंडी ने यह बयान राज्य में सूखे जैसे मुद्दे पर सरकार की मुख्य सचेतक प्रमिला मलिक द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव का जवाब देते हुए दिया. मंत्री ने सदन को बताया कि जून माह में राज्य में सामान्य से 16.6 फीसदी कम, जुलाई में 21.3 फीसदी कम और अगस्त में 44.7 फीसदी कम बारिश हुई है. उन्होंने बताया कि कम वर्षा के कारण जलाशयों में पानी कम जमा होता है. जलाशयों में जमा पानी से पेयजल आपूर्ति को प्राथमिकता दी जाएगी और शेष पानी का उपयोग सिंचाई के लिए किया जाएगा.
मंत्री ने सदन को आगे बताया कि सरकार स्थिति पर पैनी नजर रखे हुए है. उन्होंने कहा कि जहां कहीं फसलों को बचाना संभव नहीं है, वहां सरकार के नियमानुसार सूखे से संबंधित उपाय किए जाएंगे. 15 जिलों के नोडल अधिकारियों ने कम बारिश से फसल को हुए नुकसान की रिपोर्ट सौंप दी है. उन्होंने कहा कि जहां-जहां फसलों को नुकसान पहुंचा है, वहां किट उपलब्ध करायी जा रही है और जहां सिंचाई का प्रावधान है, वहां उपलब्ध कराया जा रहा है. दूसरी ओर, विपक्ष के मुख्य सचेतक मोहन मांझी ने राज्य में सूखा घोषित करने के लिए जमीनी स्थिति का अध्ययन करने के लिए एक हाउस कमेटी गठित करने की मांग की, ताकि किसानों के लिए वित्तीय पैकेज की घोषणा की जा सके.कांग्रेस सदस्यों ने भी सूखा घोषित करने की मांग की और प्रभावित किसानों के लिए वित्तीय पैकेज की मांग की.

Share this news

About desk

Check Also

नवीन का तीखा हमला, चोर उम्मीदवारों को आशीर्वाद न दें

मुख्यमंत्री ने बिना नाम लिये विपक्षी पार्टी भाजपा पर साधा निशाना ब्रह्मपुर। ओडिशा में पहले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *