Home / Odisha / कोरोना की दूसरी में पाजिटिव मामले में टॉप-10 में रहा ओडिशा, खुर्दा 40वें पायदान पर

कोरोना की दूसरी में पाजिटिव मामले में टॉप-10 में रहा ओडिशा, खुर्दा 40वें पायदान पर

  • महाराष्ट्र शीर्ष पर तथा केरल रहा दूसरे स्थान पर

  • कोविद से मौत मामले में 16वें पायदान पर रहा प्रदेश

  • मौत के मामले में खुर्दा 56वें ​​तथा कटक 127वें स्थान पर रहे

भुवनेश्वर. कोरोना महामारी की दूसरी में संक्रमण के मामले में देश में ओडिशा टॉप-10 में रहा, जबकि खुर्दा जिला 40वें पायदान पर रहा. महाराष्ट्र शीर्ष पर तथा केरल रहा दूसरे स्थान पर रहा. इसी तरह से कोविद-19 से मौत के मामले में ओडिशा प्रदेश 16वें पायदान पर रहा. मौत के मामले में खुर्दा 56वें ​​तथा कटक 127वें स्थान पर रहे. यह दावा एक सर्वे रिपोर्ट में किया गया है.

कोरोना की दूसरी लहर ने ओडिशा पर भीषण असर डाला है. आईआईटी कानपुर की रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त के मध्य तक 6.54 लाख से अधिक कुल पाजिटिव मामलों के साथ ओडिशा दूसरी लहर के दौरान उच्च कुल कोरोना पाजिटिव मामलों वाले 10वें राज्य के रूप में है. इस तालिका में 43 लाख से अधिक मामलों के साथ महाराष्ट्र शीर्ष पर है और इसके बाद केरल में 26 लाख से अधिक पाजिटिव मामले मिले हैं.

ओडिशा राज्य में संक्रमण दर लगभग 1.45 प्रतिशत है, जबकि केरल 7.3 प्रतिशत की उच्च संक्रमण दर के साथ तालिका में सबसे आगे है.

दूसरी लहर में कुल कोविद-19 मृत्यु दर के मामले में अगस्त के दूसरे सप्ताह के अंत तक 4,720 मौतों के साथ ओडिशा टॉप-20 प्रमुख राज्यों में 16वें स्थान पर रहा.

अगर जिलावार आंकड़े पर नजर डालते हैं के देश के 742 जिलों में ओडिशा के दो जिले खुर्दा और कटक दूसरी लहर में सर्वाधिक पाजिटिव मामलों वाले शीर्ष-100 जिलों में शामिल हैं. देश के शीर्ष-200 उच्च पाजिटिव जिलों में कुल 7 जिले हैं, इन सात जिलों में खुर्दा, कटक के साथ-साथ सुंदरगढ़, पुरी, अनुगूल, मयूरभंज और गंजाम शामिल हैं. ये जिले पहली लहर के आधार पर शीर्ष-200 में शामिल हैं.

मरने वालों की संख्या के मामले में खुर्दा जिला राष्ट्रीयस्तर पर 56वें ​​स्थान पर है, जिसमें 1,442 लोगों की मौत बात कही गयी है. इसमें पहली लहर के दौराम हुई मौत की गिनती भी शामिल है. कटक 745 के साथ देश में 127वें स्थान पर है. टॉप-200 जिलों में कुल पांच जिले ओडिशा के हैं. खुर्दा और कटक के साथ सुंदरगढ़, पुरी और गंजाम जिले इसमें शामिल हैं.

खुर्दा ओडिशा का एकमात्र जिला है, जो उच्च सक्रिय मामले वाले देश के शीर्ष-100 जिलों में शामिल है. खुर्दा जिला 92वें पायदान पर. 784 सक्रिय मामलों के साथ कटक जिले को देश में 129वें स्थान पर रखा गया है.

दूसरी लहर में मृत्यु दर बढ़ी

ओडिशा में कोविद-19 से मृत्यु की दर दूसरी लहर में मामूली रूप से बढ़कर 0.72 प्रतिशत हो गई. यह पहली लहर में लगभग 0.5 प्रतिशत थी. तीन जिलों में राज्य में एक प्रतिशत से अधिक मृत्यु दर दर्ज की गई. इस तालिका में बरगड़ 1.3 प्रतिशत की मृत्यु दर के साथ आगे है और इसके बाद क्रमशः झारसुगुड़ा (1.26%) और खुर्दा (1.01%) हैं.

टीकाकरण में दो जिले टॉप-10 में

अब तक टीकाकरण के मामले में देश में शीर्ष-100 में ओडिशा के दो जिले हैं. खुर्दा जिला इस मामले में दूसरे स्थान पर है. इस जिले में कुल आबादी के लगभग 41 प्रतिशत को टीका दिया गया है. इसके बाद 18.84 प्रतिशत टीकाकरण के साथ गंजाम को देश में 94वें स्थान पर रखा गया है.

दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, केरल, गुजरात, असम और अन्य पूर्वोत्तर राज्य शीर्ष 100 पूर्ण टीकाकरण वाले जिलों में शामिल हैं.

Share this news

About desk

Check Also

धर्मेन्द्र प्रधान ने प्रदीप माझी के खिलाफ कार्रवाई की मांग

भुवनेश्वर। केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो दिखा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *