Home / Odisha / 641 करोड़ के फर्जी चालान रैकेट मास्टरमाइंड गिरफ्तार

641 करोड़ के फर्जी चालान रैकेट मास्टरमाइंड गिरफ्तार

भुवनेश्वर. राज्य जीएसटी प्रवर्तन शाखा ने गुरुवार को 641 करोड़ रुपये के फर्जी चालान रैकेट में शामिल एक मास्टरमाइंड को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी की पहचान बसंत कुमार पटनायक के रूप में बतायी गयी है और उसे भुवनेश्वर से गिरफ्तार किया गया है. इससे पहले इस मामले में दो आरोपी सुजीत मैत्र और गुरुदीप डांग को गिरफ्तार किया जा चुका है. गुरुदीप डांग जहां मैसर्स तिरुपति ट्रेडर्स के मैनेजिंग पार्टनर है, वहीं सुजीत मैत्र मेसर्स सतगुरु मेटल्स, राउरकेला के अधिकृत पार्टनर है.
यह जानकारी देते हुए कमिश्नरेट ऑफ कमर्शियल टैक्स एंड जीएसटी, कटक द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि तीनों आरोपियों ने फर्जी फर्मों के खिलाफ कथित तौर पर 641 करोड़ रुपये के फर्जी चालान बनाए थे और 115 करोड़ रुपये का इनपुट टैक्स क्रेडिट हासिल किया था.

APANA BAZAR

पटनायक को पिछले डेढ़ साल से जीएसटी विंग की तलाश थी. वह एक धोखाधड़ी के मामले में भी शामिल था, जिसकी जांच वर्तमान में जाजपुर प्रवर्तन इकाई द्वारा की जा रही है.पूछताछ के दौरान आरोपी ने कथित तौर पर स्वीकार किया कि उसने अनुगूल, राउरकेला, सुंदरगढ़, जगतसिंहपुर और झारखंड में प्लंबर, ड्राइवर, बेरोजगार युवाओं और गृहिणियों जैसे भोले-भाले लोगों को नौकरी और अच्छी आय का लालच दिया. इसके बाद उन्होंने उनके आधार कार्ड, पैन कार्ड और बैंक पासबुक एकत्र किया.
दस्तावेजों का उपयोग करके उन्होंने जीएसटी पंजीकरण कराया और विभिन्न बैंकों में चालू खाते खोले. बयान में कहा गया है कि बाद में पटनायक ने अन्य आरोपियों के साथ मिलकर फर्जी चालान बनाए और इनपुट टैक्स क्रेडिट हासिल किया. बयान में कहा गया है कि गिरफ्तार आरोपी को राउरकेला में न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया जाएगा.

START UP FED

Share this news

About desk

Check Also

नवीन का तीखा हमला, चोर उम्मीदवारों को आशीर्वाद न दें

मुख्यमंत्री ने बिना नाम लिये विपक्षी पार्टी भाजपा पर साधा निशाना ब्रह्मपुर। ओडिशा में पहले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *