Home / Odisha / मुख्यमंत्री ने भुवनेश्वर में दो अत्याधुनिक कैंसर देखभाल संस्थानों की आधारशिला रखी

मुख्यमंत्री ने भुवनेश्वर में दो अत्याधुनिक कैंसर देखभाल संस्थानों की आधारशिला रखी

भुवनेश्वर. रथयात्रा के शुभ अवसर पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भुवनेश्वर में इंफो वैली में दो अत्याधुनिक कैंसर देखभाल संस्थानों, बाग्ची-श्री शंकर कैंसर सेंटर एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट और बाग्ची-करुणाश्रय प्रशामक देखभाल केंद्र की आधारशिला रखी.

ओडिशा कौशल विकास प्राधिकरण (ओएसडीए) के अध्यक्ष सुब्रत बाग्ची और पत्नी सुष्मिता बाग्ची ने इन दो वैश्विक मानक कैंसर देखभाल संस्थानों के लिए 340 करोड़ रुपये का दान दिया है. श्री शंकर फाउंडेशन जहां 750 बिस्तरों वाला कैंसर अस्पताल चलाएगा, वहीं बैंगलोर हॉस्पिस ट्रस्ट प्रशामक देखभाल केंद्र चलाएगा. प्रशामक देखभाल इकाई में 110 बिस्तर होंगे और यह मुफ्त सेवा प्रदान करेगा.

दोनों परियोजनाएं विश्वस्तरीय कैंसर और उपशामक देखभाल सुविधाएं प्रदान करती हैं और कैंसर देखभाल और उपशामक सेवाओं में भुवनेश्वर को देश का एक प्रमुख केंद्र बनने में मदद करेंगी.

इस अवसर पर एक सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दोनों संस्थान ओडिशा के मरीजों, विशेषकर गरीबों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं तक पहुंचने में मदद करेंगे. उन्होंने आश्वासन दिया कि राज्य सरकार लोगों की सेवा के लिए इसे जल्द से जल्द पूरा करने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगी.

मुख्यमंत्री ने ओडिशा में दो विश्वस्तरीय संस्थान बनाने के लिए उनके परोपकार और नेक प्रयासों के लिए सुष्मिता बाग्ची और सुब्रत बाग्ची को बधाई दी. मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका परोपकार ओडिशा के लिए एक प्रेरणा है और लोग उन्हें उनके योगदान के लिए याद रखेंगे.

डॉ श्रीनाथ के नेतृत्व में श्री शंकर कैंसर फाउंडेशन, कैंसर अस्पताल की स्थापना कर रहा है, जो क्रॉस-सब्सिडी मॉडल पर काम करेगा. सीएम ने कहा कि मुझे यह जानकर बहुत खुशी हुई कि अस्पताल अब 750 बिस्तरों वाला होगा. नवीनतम प्रौद्योगिकी का प्रयोग होगा. मुझे विश्वास है कि यह केंद्र अग्रणी शोध संस्थान बनेगा और मानवता की सेवा के लिए दुनिया भर के ऑन्कोलॉजिस्ट को आकर्षित करेगा.

इस मौके पर अतिथियों का स्वागत करते हुए सुब्रत बाग्ची ने कहा कि यह पहल रथयात्रा के दिन से शुरू की जा रही है और लोगों की सेवा से बढ़कर कोई भक्तिमय कार्य नहीं हो सकता. उन्होंने कहा कि सेवा के क्षेत्र में यह संस्थाना एक मिसाल कायम करेगा. कार्यक्रम के अंत में सुष्मिता बाग्ची ने धन्यवाद ज्ञापित किया.

 

Share this news

About desk

Check Also

संबित ने पहले जगन्नाथ को बताया मोदी का भक्त, फिर क्षमा मांगी, प्रायश्चित को तीन दिन उपवास  

महाप्रभु के चरणों में भाजपा प्रवक्ता ने मांगी क्षमा भुवनेश्वर। पुरी लोकसभा सीट से भाजपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *