Home / Odisha / पुरी में रथयात्रा को लेकर बाहरी लोगों के प्रवेश पर पाबंदी शुरू

पुरी में रथयात्रा को लेकर बाहरी लोगों के प्रवेश पर पाबंदी शुरू

  • पर्यटकों के लिए नहीं खुलेंगे होटल, लॉज और गेस्ट हाउस

  • जिले प्रमुख आठ प्रवेश द्वारों पर लगा नाका

  • रथयात्रा को लेकर 23 तक पुरी तक नहीं चलेंगी ट्रेनें

प्रमोद कुमार प्रष्टि, पुरी

कोरोना महामारी के बीच पुरी में महाप्रभु श्री जगन्नाथ की 12 जुलाई को आयोजित होने वाली विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा को देखते हुए यहां बाहरी लोगों के प्रवेश पर पाबंदियां लगा दी गयी हैं. हालांकि आधिकारिक तौर पर यह पाबंदी 11 जुलाई की सुबह आठ बजे से लागू होने वाला है, लेकिन शटडाउन लागू होने के कारण शनिवार को भी लोगों की आवाजाही पर रोक है. साथ ही पुरी आने वाली ट्रेनों की सेवाओं को भी स्थगित कर दिया गया है.

पुरी जिलाधिकारी कार्यालय की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, कोरोना महामारी के दौरान रथयात्रा को सुरक्षित आयोजित करने के लिए आम लोगों को शामिल होने की अनुमति नहीं होगी. इसलिए पुरी में 11 जुलाई की सुबह आठ बजे से लेकर 13 जुलाई को रात आठ बजे तक कर्फ्यू लागू किया जायेगा. इसके तहत बड़दांड में, घरों की छतों पर तथा बालकनी में लोगों के खड़े होने पर पाबंदी लगायी गयी है. इसके अलावा बड़दांड में अधिकृत वाहनों, आवश्यक और मेडिकल सेवाओं में लगे वाहनों को छोड़कर अन्य किसी प्रकार के वाहनों को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी.

बड़दांड में सभी होटल, लॉज, धर्मशाला, गेस्ट हाउस आज से ही पर्यटकों, भक्तों और अन्य लोगों के लिए बंद हो गये हैं. साथ ही इसमें ठहरे लोगों को तत्काल प्रभाव से इन्हें छोड़ने के लिए कहा गया है. कर्फ्यू के दौरान बड़दांड में आवश्यक सरकारी कार्यालयों को छोड़कर स्थित सभी व्यावसायिक संस्थान, दुकानें, दवा दुकानें, बैंक और अन्य कार्यालयों को खोलने की अनुमति नहीं है. इस अवधि के दौरान पुरी में बाहरी लोगों के प्रवेश पर रोक लगाने के लिए आठ नाका बनाये गये हैं. इसके अलावा पुरी टाउन के तीन प्रवेशद्वार बटगांव, मंगलाघाट तथा ग्रिड स्टेशन चौक को भी सील किया जायेगा. कर्फ्यू के दौरान बड़दांड को छोड़कर पुरी टाउन में अन्य जगहों पर दवा, फर्मास्यूटिकल्स, मेडिकल डिवाइस तथा ऑप्टिकल दुकानों को छोड़कर अन्य सभी दुकानें बंद रहेंगी. हालांकि आवश्वयक वस्तुओं की होम डिलेवरी, ग्रोसरी, सब्जियों और दूध को इससे छूट रहेगी. साथ ही स्विगी और जोमैटो से घर पर खाना मंगाने को छूट होगी.

इसके अलावा आवश्यक सेवाओं के लिए सरकारी कार्यालय, बिजली कार्यालय, दूरसंचार, जलापूर्ति तथा पुलिस और सुरक्षा से संबंधित कार्यालयों को छोड़कर सभी कार्यालय बंद रहेंगे.

Share this news

About desk

Check Also

बालेश्वर में चुनाव अधिकारी ने नेताओं के साथ की बैठक

नामांकन की प्रक्रिया में दी जानकारी बालेश्वर। बालेश्वर के जिला चुनाव अधिकारी और जिलाधिकारी आशीष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *