Home / National / स्वास्थ्य मंत्रालय ने ‘डूबने की घटना को रोकने की रणनीतिक कार्ययोजना’ पुस्तिका का किया लोकार्पण

स्वास्थ्य मंत्रालय ने ‘डूबने की घटना को रोकने की रणनीतिक कार्ययोजना’ पुस्तिका का किया लोकार्पण

नई दिल्ली। केंद्रीय राज्य एवं परिवार कल्याण मंत्री प्रो. एसपी बघेल और डॉ. भारती प्रवीण पवार ने बुधवार को ‘डूबने की घटना को रोकने की रणनीतिक कार्ययोजना’ की पुस्तिका का लोकार्पण किया। निर्माण भवन में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रो. एसपी सिंह बघेल ने कहा कि देश में डूबने की घटना के 38000 मामले सामने आए, जो एक बड़ी संख्या है। इन घटनाओं को रोकने के लिए बड़े पैमाने पर जागरूकता शुरू की जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि डूबने से होने वाली मौतों की रोकथाम के लिए एक उपयुक्त चिकित्सीय उपाय महत्वपूर्ण है। डूबने की घटनाओं को कम करने के लिए सभी के लिए सुरक्षा उपायों को बढ़ावा देने के अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। उन्होंने राज्यों से अपील की कि वे इस संबंध में विशेष रूप से उत्सवों के दौरान उच्चतम स्तर की सावधानी और सतर्कता बरतें।
इस मौके पर डॉ. भारती प्रवीण पवार ने कहा कि भारत में डूबने की घटनाओं की रोकथाम के लिए एक व्यापक और रणनीतिक दृष्टिकोण की आवश्यकता है, जिसमें जागरूकता, शिक्षा, डेटा-संचालित हस्तक्षेप, बुनियादी ढांचे का विकास, सहयोग और मजबूत आपातकालीन प्रतिक्रिया शामिल हो। इसी को ध्यान में रखते हुए डूबने की घटना को रोकने और डूबने के बाद उसके बचाव और फिर चिकित्सीय उपायों तक की कार्ययोजना तैयार की गई है। अनगिनत जीवन को डूबने से बचाने के लिए जल निकायों के आसपास एक सुरक्षित वातावरण बनाने और बचाने के लिए महत्वपूर्ण कार्रवाई के उपाय किए गए हैं।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

सी-विजिल एप से 4.24 लाख शिकायतें मिलीं, 99.9 प्रतिशत निस्तारित : चुनाव आयोग

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने शनिवार को कहा कि आम चुनाव 2024 की घोषणा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *