Home / National / प्रधानमंत्री शुक्रवार को लाल किले में पहले भारतीय कला, वास्तुकला और डिजाइन द्विवार्षिक का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री शुक्रवार को लाल किले में पहले भारतीय कला, वास्तुकला और डिजाइन द्विवार्षिक का उद्घाटन करेंगे

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को लाल किले में पहले भारतीय कला, वास्तुकला और डिजाइन द्विवार्षिक (आईएएडीबी) का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने गुरुवार को एक बयान जारी कर बताया कि प्रधानमंत्री 8 दिसंबर को शाम लगभग 4 बजे लाल किले में आयोजित होने वाले पहले भारतीय कला, वास्तुकला और डिजाइन द्विवार्षिक (आईएएडीबी) 2023 का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम के दौरान वह लाल किले पर आत्मनिर्भर भारत सेंटर फॉर डिजाइन और छात्र द्विवार्षिक- समुन्नति का भी उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार वेनिस, साओ पाउलो, सिंगापुर, सिडनी और शारजाह में अंतरराष्ट्रीय द्विवार्षिक की तर्ज पर भारत में एक प्रमुख वैश्विक सांस्कृतिक पहल को विकसित और संस्थागत बनाना मोदी का दृष्टिकोण रहा है। इस दृष्टिकोण के अनुरूप, संग्रहालयों को पुन: आविष्कार, पुनर्ब्रांड, पुनर्निर्मित और पुन: स्थापित करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया गया था। इसके अलावा, भारत के पांच शहरों कोलकाता, दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद और वाराणसी में सांस्कृतिक स्थलों के विकास की भी घोषणा की गई।

पीएमओ के अनुसार, भारतीय कला, वास्तुकला और डिजाइन द्विवार्षिक (आईएएडीबी) दिल्ली में सांस्कृतिक क्षेत्र के परिचय के रूप में काम करेगा। आईएएडीबी का आयोजन 9 से 15 दिसंबर तक लाल किला, नई दिल्ली में किया जा रहा है। यह हाल ही में आयोजित अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो (मई, 2023) और लाइब्रेरी फेस्टिवल (अगस्त, 2023) जैसी प्रमुख पहलों का भी अनुसरण करता है। आईएएडीबी को सांस्कृतिक संवाद को मजबूत करने के लिए कलाकारों, वास्तुकारों, डिजाइनरों, फोटोग्राफरों, संग्राहकों, कला पेशेवरों और जनता के बीच समग्र बातचीत शुरू करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह उभरती अर्थव्यवस्था के हिस्से के रूप में कला, वास्तुकला और डिजाइन के रचनाकारों के साथ विस्तार और सहयोग करने के रास्ते और अवसर भी प्रदान करेगा।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

सी-विजिल एप से 4.24 लाख शिकायतें मिलीं, 99.9 प्रतिशत निस्तारित : चुनाव आयोग

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने शनिवार को कहा कि आम चुनाव 2024 की घोषणा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *