Home / National / गुजरात में जी-20 की बैठकों के सफल आयोजन का श्रेय ‘टीम गुजरात’ को

गुजरात में जी-20 की बैठकों के सफल आयोजन का श्रेय ‘टीम गुजरात’ को

  • जी-20 से जुड़े विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक, जी-20 गुजरात कनेक्ट रिपोर्ट का विमोचन

गांधीनगर। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने जी20 की गुजरात में आयोजित विभिन्न 17 बैठकों की शानदार सफलता का श्रेय ‘टीम गुजरात’ को दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हमें यह विजन दिया है कि किसी बड़े पैमाने पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम को साथ मिलकर सफलतापूर्वक संपन्न किया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने यह बात जी20 गुजरात कनेक्ट की सफलता के सहयोगी विभागों के वरिष्ठ सचिवों एवं अधिकारियों के साथ शुक्रवार को गांधीनगर में आयोजित एक बैठक को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने इस अवसर पर जी20 गुजरात कनेक्ट रिपोर्ट का विमोचन भी किया।

मुख्यमंत्री पटेल ने इस अवसर पर कहा कि हमने जी20 की बैठकों को बहुत ही अच्छे आयोजन के साथ पूरा कर गुजरात की एक विशिष्ट पहचान स्थापित की है। उन्होंने कहा कि ऐसे बड़े इवेंट को समयबद्ध योजना के साथ करने के लिए अब गुजरात का चयन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत को जी20 की अध्यक्षता का जो अवसर प्राप्त हुआ, उसके अंतर्गत देश में 61 स्थानों पर लगभग 200 विभिन्न बैठकों का आयोजन किया गया था। गुजरात को सबसे अधिक 17 बैठकों के आयोजन का सौभाग्य मिला, जिसे हमने बहुत ही सावधानी, सटीकता और लगन के साथ पूर्ण किया है। उन्होंने इसके लिए सभी अधिकारियों को बधाई दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम गुजरात की संस्कृति, खान-पान, रहन-सहन और उत्कृष्ट शहरी विकास जैसी विविधताओं को जी20 के सहभागी राष्ट्रों के प्रतिनिधियों के समक्ष भली-भांति उजागर कर पाए हैं। मुख्यमंत्री ने यह विश्वास व्यक्त किया कि अब, इसी टीम भावना के साथ सभी साथ मिलकर गुजरात की प्रतिष्ठा में चार चांद लगाएंगे।

मुख्य सचिव राज कुमार ने कहा कि जी20, एक तरह से प्रशासन के लिए वाइब्रेंट समिट-2024 के रिहर्सल जैसी इवेंट सिद्ध हुई है। मुख्यमंत्री ने जी20 की सभी बैठकों के आयोजन में रुचि लेकर जो मार्गदर्शन दिया है, उसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। मुख्य सचिव ने यह भी कहा कि गुजरात ने जी20 प्रतिनिधिमंडलों को न केवल विकसित राज्य की, बल्कि आतिथ्य क्षेत्र में भी अपने अग्रणी होने की अनुभूति कराई है। उन्होंने जी20 कनेक्ट के अनुभवों को वाइब्रेंट-2024 में सर्वोत्तम प्रथाओं के रूप में जोड़कर प्री-वाइब्रेंट में उसे अपनाने का सुझाव दिया।

बैठक की शुरुआत में गुजरात में जी20 आयोजन की संयोजक और पंचायत विभाग की प्रधान सचिव मोना खंधार ने सभी का स्वागत कर कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर अहमदाबाद की महापौर प्रतिभा जैन, पूर्व महापौर किरीटभाई परमार तथा राज्य सरकार के वरिष्ठ सचिव उपस्थित रहे।

Share this news

About admin

Check Also

चारधाम यात्रा : बदरीनाथ धाम के कपाट 12 मई को श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खुलेंगे, तैयारी पूरी

गाडू घड़ा तेल कलश यात्रा बदरीनाथ धाम पहुंची, बदरीनाथ पुष्प सेवा समिति के सहयोग से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *