Home / National / सीबी अनंतकृष्णन को सौंपा गया एचएएल के सीएमडी पद का अतिरिक्त प्रभार

सीबी अनंतकृष्णन को सौंपा गया एचएएल के सीएमडी पद का अतिरिक्त प्रभार

  •  रक्षा मंत्रालय के साथ 83 एलसीए मार्क-1ए के ऑर्डर हासिल करने में निभाई अहम भूमिका

  • एचएएल के लिए 14 हजार करोड़ रुपये से अधिक हेलीकॉप्टर के अनुबंधों को हासिल किया

नई दिल्ली, रक्षा मंत्रालय ने एचएएल के निदेशक (वित्त) सीबी अनंतकृष्णन को एक अगस्त, 2023 से तीन महीने की अवधि के लिए या इस पद पर नियमित नियुक्ति होने तक कंपनी के अध्यक्ष और मुख्य प्रबंध निदेशक (अतिरिक्त प्रभार) के रूप में नियुक्त किया है। इसके अलावा उन्हें एक अगस्त, 2023 से दो महीने के लिए या निदेशक (इंजीनियरिंग और आरएंडडी) का पद खाली होने तक कंपनी के निदेशक (इंजीनियरिंग और आरएंडडी) का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा गया है।
मंत्रालय के मुताबिक सीबी अनंतकृष्णन को एक अगस्त, 2018 से एचएएल के निदेशक (वित्त) और सीएफओ के रूप में नियुक्त किया गया था। वह मद्रास विश्वविद्यालय से वाणिज्य स्नातक और बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में स्नातकोत्तर हैं और भारतीय लागत लेखाकार संस्थान के साथी सदस्य हैं। उन्होंने भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद और स्पैटियल (आईएएस) टूलूज, फ्रांस इंस्टीट्यूट एयरोनॉटिक से प्रबंधन और नेतृत्व प्रशिक्षण भी प्राप्त किया है। निदेशक (वित्त) के रूप में नियुक्ति से पहले वह कंपनी के कॉर्पोरेट कार्यालय में कार्यकारी निदेशक (वित्त) के पद पर समग्र वित्तीय योजना और रणनीति, ट्रेजरी प्रबंधन संभाल रहे थे।

सीबी अनंतकृष्णन 2004 में एचएएल में शामिल हुए और उनके पास मर्चेंट बैंकिंग, फार्मास्यूटिकल्स, उर्वरक और एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज में कार्यकाल के साथ सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों में 35 वर्षों से अधिक का कार्य अनुभव है। वित्त प्रमुख के रूप में हेलीकॉप्टर डिवीजन में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने कंपनी के समग्र लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए मूल्य निर्धारण, लागत नियंत्रण और लाभ योजना के लिए वित्तीय रणनीतियों और नीतियों को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और कंपनी के लिए 14 हजार करोड़ रुपये से अधिक हेलीकॉप्टर अनुबंधों को हासिल किया।
उन्होंने तीसरी मूल्य निर्धारण नीति समीक्षा समिति (पीपीआरसी) में मरम्मत और ओवरहाल और स्पेयर पार्ट्स की आपूर्ति के लिए कीमतों के निष्कर्ष, सेना, नौसेना और आईसीजी के लिए 73 एएलएच अनुबंधों के निष्कर्ष के कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने मार्च, 2018 के दौरान आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) और कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने भारतीय रक्षा मंत्रालय के साथ 83 एलसीए मार्क-1ए और 15 एलसीएच के ऑर्डर हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

स्वाति ने यूट्यूबर ध्रुव राठी को घेरा, कहा- उनके वीडियो से बढ़ गईं रेप व हत्या की धमकियां

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सदस्य स्वाति मालीवाल मुख्यमंत्री आवास पर हुई मारपीट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *