Home / National / महिला मोटरसाइकिल रैली श्रीनगर से कारगिल युद्ध स्मारक द्रास के लिए रवाना

महिला मोटरसाइकिल रैली श्रीनगर से कारगिल युद्ध स्मारक द्रास के लिए रवाना

श्रीनगर, पाकिस्तान के साथ 1999 के कारगिल युद्ध में जीत के 24 साल पूरे होने पर नई दिल्ली के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक से निकाली गई महिला मोटरसाइकिल रैली श्रीनगर पहुंची। रैली को जीओसी 15 कोर से सोमवार की सुबह द्रास के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया, जो 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस पर कारगिल युद्ध स्मारक पर समाप्त होगी।

कारगिल युद्ध में पाकिस्तान पर जीत के 24 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए 18 जुलाई को सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने तीनों सेनाओं की महिला मोटरसाइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था।राष्ट्रीय युद्ध स्मारक से कारगिल युद्ध स्मारक, द्रास तक शुरू हुई ‘नारी सशक्तिकरण महिला मोटरसाइकिल रैली’ 22 जुलाई को उधमपुर से श्रीनगर पहुंची।
सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि जीओसी 31 सब एरिया मेजर जनरल पीबीएस लांबा ने इसका स्वागत किया। श्रीनगर के रास्ते में रैली जम्मू-कश्मीर में चंद्रकोट, बनिहाल और वुज़ूर स्थानों पर तीन बार रुकी। 23 जुलाई को श्रीनगर प्रवास के दौरान रैली टीम ने एपीएस छात्रों और एनसीसी कैडेटों के साथ बातचीत करने के लिए एक स्कूल समारोह में भाग लिया।
रैली के सदस्यों ने युवाओं को प्रेरित करने और सशस्त्र बलों में गर्व की भावना पैदा करने के लिए प्रेरक वार्ताएं कीं और कारगिल युद्ध से संबंधित वीडियो दिखाए। इस अवसर पर बड़ी संख्या में दिग्गजों की उपस्थिति रही। इस दौरान सब मेजर संजय कुमार, पीवीसी विशाल बत्रा और सब अजीम खान (सेवानिवृत्त) ने भी कारगिल युद्ध से संबंधित बहादुरी और सौहार्द के अपने अनुभव का आदान-प्रदान किया। सोमवार को रैली टीम के सदस्यों ने बीबी कैंट में युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की।

लेफ्टिनेंट जनरल राजीव घई जीओसी 15 कोर के साथ-साथ जोनल अध्यक्ष सविता घई ने कारगिल विजय दिवस समारोह के हिस्से के रूप में कार्य करने के लिए पूरी टीम की सराहना की। 25 सदस्यीय टीम में दो वीर नारियां शामिल हैं, जिनमें से एक सेवारत अधिकारी है। इसके अलावा भारतीय सेना की 11 महिला अधिकारी, भारतीय वायु सेना की दो महिला अधिकारी, भारतीय नौसेना की एक, भारतीय सेना की दो महिला सैनिक, सेवारत और सेवानिवृत्त रक्षा अधिकारियों की आठ पत्नियां शामिल हैं।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

सी-विजिल एप से 4.24 लाख शिकायतें मिलीं, 99.9 प्रतिशत निस्तारित : चुनाव आयोग

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने शनिवार को कहा कि आम चुनाव 2024 की घोषणा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *