Home / National / उत्तराखंड में आपदा से अबतक 13 की मौत, 19 घायल, 18 जुलाई तक ऑरेंज अलर्ट जारी

उत्तराखंड में आपदा से अबतक 13 की मौत, 19 घायल, 18 जुलाई तक ऑरेंज अलर्ट जारी

  • भारत-नेपाल को जोड़ने वाला झूला बॉर्डर पुल सहित राज्य में 255 सड़कें बंद

  • 15 जून से अब तक सड़क दुर्घटना में 33 लोगों की मौत

देहरादून। उत्तराखंड में लगातार हो रही वर्षा से आपदा का कहर जारी है। 10 जुलाई से लेकर अब तक 13 लोगों की प्राकृतिक आपदा में मौत हुई है। 19 लोग घायल हुए हैं। 08 मकान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं। राज्य में भारत नेपाल को जोड़ने वाला झूला बॉर्डर पुल क्षतिग्रस्त होने से आवागमन बंद है। इसी के साथ राज्य में 255 के आसपास मार्ग बंद है। बंद मार्ग को खोलने के लिए 257 जेसीबी सहित मशीनें लगाई गई है। मौसम विभाग ने आगामी 18 जुलाई तक के लिए राज्य में ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी जारी किया है।

शुक्रवार को राजधानी देहरादून सहित आसपास के मौसम खुला और तीखी धूप निकलने से उमस का प्रभाव बना रहा। देर शाम होते-होते देहरादून सहित अधिकांश स्थानों पर झमाझम बारिश की बौछारें पड़ी। राज्य में हल्की से से मध्यम गति की बारिश रुक-रुककर हो रही है। हरिद्वार सहित अन्य स्थानों पर भी आज मौसम साफ रहा। नदियों के जलस्तर बढ़ने से हरिद्वार जिले के तहसील लक्सर में बाढ़ के हालात बने हुए हैं। वहां एनडीआरएफ की आठ टीम और एनडीआरएफ की चार टीम के अलावा सेना की टीम, जल पुलिस, राजस्व सहित कुल 613 लोग बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगों मदद के लिए काम दिन-रात राहत कार्य में लगे हुए हैं। पिथौरागढ़ जिले में भारत नेपाल को जोड़ने वाला झूला पुल की सपोट दिवारें क्षतिग्रस्त होने से बॉर्डर मार्ग के अलावा 12 ग्रामीण मोटर मार्ग बंद है।

राज्य आपदा परिचालन केन्द्र के आंकड़ों के अनुसार दस जुलाई से लेकर अब तक प्रदेश भर में बारिश और प्राकृतिक आपदा से कुल 13 लोगों की मौत हुई है। इनमें से देहरादून 03, उत्तरकाशी 04, रुद्रप्रयाग 02, हरिद्वार 03, टिहरी जिले में 01 लोगों की मौत हुई है। वहीं 15 जून से अब तक कुल 22 लोगों की मौत हुई है। प्रदेश भर में 10 जुलाई से लेकर अब तक 19 लोग घायल हुए हैं। इनमें से देहरादून और पौड़ी में तीन-तीन, उत्तरकाशी में 10, रुद्रप्रयाग, हरिद्वार, टिहरी में एक-एक घायल हुए हैं। 15 जून से लेकर अब तक 23 लोग घायल हुए हैं।

प्रदेश भर में सड़क दुर्घटना में 15 जून से अब तक कुल 33 लोगों की मौत हुई है, जबकि 121 लोग घायल हुए हैं और टिहरी जनपद में 03 लोग मिसिंग है।

प्रदेश में 10 जुलाई से लेकर अब तक छोटा और बड़ा लेकर कुल 14 जानवर का नुकसान हुआ है। छोड़ा और बड़ा जानवर 15 जून से लेकर अब तक कुल 317 नुकसान हुआ है। प्रदेश भर में 10 जुलाई से लेकर आज तक 08 मकान पूरी तरह से और 247 आंशिक क्षतिग्रस्त हुए हैं।

मौसम विभाग की ओर से प्रदेश में आगामी चार दिनों यानी 18 जुलाई तक के लिए भारी से भारी वर्षा के साथ गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने को लेकर ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है। राज्य भर में आपदा विभाग के साथ सभी जिलों के जिलाधिकारियों को अलर्ट पर रखा गया है। मुख्यमंत्री से लेकर लेकर आलाधिकारी लगातार आपदा की स्थिति की जानकारी ले रहे हैं।

हरिद्वार जनपद में 02 राज्य मार्ग और मुख्य जिला मार्ग और अन्य जिला मार्ग 03-03 के अलावा 12 ग्रामीण मार्ग बाधित है। रुड़की के ग्राम बिजौली और पीरपुरा में विदयुत आपूर्ति बाधित है। लक्सर में पथरी और भटटीपुर क्षेत्रान्तर्गत, 11 केवी पोषक की विदयुत आपूर्ति बाधित है। चमोली जिले में शुक्रवार को तहसील कर्णप्रयाग के अंतर्गत डिम्मर कर्णप्रयाग मार्ग पर एक कार रिठोली के पास खाई में गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि एक घायल है।

पौड़ी जिले के कोटद्वार में 13 जुलाई को क्षतिग्रस्त नदी पुल से गुजर रहे तीन लोग घायल हो गए। इनमें से एक लोग की मौत हो गई थी जबकि दो घायलों का राजकीय बेस अस्पताल कोटद्वार में उपचार चल रहा है। जिले में एक राज्य मार्ग और 51 ग्रामीण मोटर मार्ग बाधित है।

उत्तरकाशी में 02 राज्यमार्ग, 01 मुख्य मार्ग, 33 ग्रामीण मोटर मार्ग अवरुद्ध है। जिले के 72 गांवों में पेयजल और 04 ग्रामों में बिजली आपूर्ति बाधित है। देहरादून में 45 ग्रामीण मोटर, रुद्रप्रयाग में 17 ग्रामीण मोटर मार्ग, टिहरी में एक राज्य मार्ग सहित कुल 19, बागेश्वर में 04 ग्रामीण मार्ग, अल्मोड़ा में 08 ग्रमीण मोटर मार्ग, नैनीताल में एक राज्य मार्ग सहित कुल 16 ग्रामीण मोटर मार्ग, चंपावत में एक राज्य सहित कुल 08 मार्ग बाधित है।

पोस्ट – इण्डो एशियन टाइम्स
सभार – हिस

Share this news

About admin

Check Also

चारधाम यात्रा : बदरीनाथ धाम के कपाट 12 मई को श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खुलेंगे, तैयारी पूरी

गाडू घड़ा तेल कलश यात्रा बदरीनाथ धाम पहुंची, बदरीनाथ पुष्प सेवा समिति के सहयोग से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *