Home / National / इंदौर आकर भाव विभोर हुए नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड

इंदौर आकर भाव विभोर हुए नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड

  •  विमानतल पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उनका स्वागत किया

इंदौर, मध्य प्रदेश के दो दिवसीय पर आये नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड’ शुक्रवार को इंदौर पहुंचे। यहां विमानतल पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उनका स्वागत किया। मुख्यमंत्री चौहान के आत्मीय व्यवहार से अभिभूत नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड ने कहा कि ऐसा लग ही नहीं रहा है कि वे उनसे पहली बार मिले हैं।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री चौहान ने इस अवसर पर कहा कि भारत और नेपाल अत्यंत प्राचीन राष्ट्र हैं। भारत और नेपाल भले ही दो शरीर हों पर सांस्कृतिक रूप से वे एक हैं। दोनों का सांस्कृतिक वैभव, सभ्यता और संस्कार एक जैसे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत और नेपाल के संबंध आने वाले दिनों में और भी प्रगाढ़ होंगे।

इंदौर पहुंचने पर नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड और उनके साथ आए प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया गया। यहां एयरपोर्ट पर जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर, सांसद शंकर लालवानी, राज्यसभा सांसद कविता पाटीदार, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा, विधायक मालिनी गौड़, रमेश मेंदोला तथा महेन्द्र हार्डिया, सुदर्शन गुप्ता, गौरव रणदिवे एवं अन्य गणमान्य नागरिकों ने अतिथियों का स्वागत किया।
प्रधानमंत्री प्रचंड के साथ अन्य अतिथि भी इंदौर पहुँचे। इनमें उनकी बेटी गंगा दहल, नेपाल के विदेश मंत्री नारायण प्रकाश सोद सहित अन्य मंत्रीगण और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं। नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड के आगमन के अवसर पर मध्यप्रदेश के सांस्कृतिक परिदृश्य का प्रदर्शन किया गया। निमाड़ का गणगौर और साथ में भगोरिया के उल्लासपूर्ण नृत्य के साथ अतिथियों का स्वागत किया गया। इंदौर के युवाओं के श्री स्वर ध्वज पथक के 50 सदस्यीय दल ने ढोल-तासों और केसरिया ध्वज के साथ उद्घोष करते हुए प्रधानमंत्री प्रचंड का स्वागत किया। बालिकाओं द्वारा कथक नृत्य से भी अतिथियों का स्वागत किया गया।

प्रधानमंत्री प्रचंड इंदौर एयरपोर्ट के वीआईपी लाउंज में इंदौर के सभी जन प्रतिनिधियों से भी मिले और इंदौर के पोहे और समोसे का भी स्वाद लिया। मुख्यमंत्री चौहान ने इस अवसर पर उन्हें इंदौर की विशेषताओं से अवगत कराया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रधानमंत्री जी के उज्जैन रवाना होने के पश्चात एयरपोर्ट परिसर में उपस्थित नेपाली मूल के नागरिकों से मिले और साथ ही यहाँ सांस्कृतिक प्रस्तुति देने आए विभिन्न दलों से भी मुलाक़ात की और उनके प्रदर्शन के लिए उन्हें सराहा।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

चारधाम यात्रा : बदरीनाथ धाम के कपाट 12 मई को श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खुलेंगे, तैयारी पूरी

गाडू घड़ा तेल कलश यात्रा बदरीनाथ धाम पहुंची, बदरीनाथ पुष्प सेवा समिति के सहयोग से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *