Home / National / एयर मार्शल राजेश कुमार आनंद ने एयर ऑफिसर-इन-चार्ज प्रशासन का पदभार संभाला

एयर मार्शल राजेश कुमार आनंद ने एयर ऑफिसर-इन-चार्ज प्रशासन का पदभार संभाला

  •  एयर कमोडोर संजय चोपड़ा ने वायु सेना स्टेशन हिंडन की कमान संभाली

नई दिल्ली, एयर मार्शल राजेश कुमार आनंद ने गुरुवार को एयर ऑफिसर-इन-चार्ज एडमिनिस्ट्रेशन (एओए) का पदभार संभाल लिया। वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र हैं और उन्हें 13 जून, 1987 को भारतीय वायु सेना की प्रशासनिक शाखा में वायु यातायात नियंत्रक के रूप में नियुक्त किया गया था।
वायु सेना के मुताबिक उन्होंने कॉलेज ऑफ एयर वारफेयर से हायर एयर कमांड कोर्स और सिंगापुर एविएशन एकेडमी से एरिया कंट्रोल कोर्स किया है। 36 साल से अधिक के करियर में एयर मार्शल ने विभिन्न फील्ड और स्टाफ नियुक्तियां की हैं। अपनी वर्तमान नियुक्ति से पहले वह वायु सेना मुख्यालय, नई दिल्ली में महानिदेशक (प्रशासन) थे। विशिष्ट सेवा के लिए उन्हें जनवरी, 2022 में राष्ट्रपति के विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया है।

वायु सेना स्टेशन हिंडन की कमान में बदलाव
एयर कमोडोर संजय चोपड़ा ने गुरुवार को एयर कमोडोर विनय प्रताप सिंह से वायु सेना स्टेशन हिंडन की कमान संभाली। इस अवसर पर एक प्रभावशाली परेड का आयोजन किया गया। एयर कमोडोर संजय चोपड़ा को दिसंबर, 1995 में भारतीय वायु सेना में हेलीकॉप्टर पायलट के रूप में नियुक्त किया गया था। वह एक योग्य फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर हैं, उन्होंने 4700 घंटे से अधिक की उड़ान भरी है। वह कॉलेज ऑफ एयर वारफेयर, सिकंदराबाद के पूर्व छात्र हैं। वायु अधिकारी ने एक हेलीकॉप्टर यूनिट, एक फ्लाइंग स्टेशन की कमान संभाली है और विभिन्न परिचालन नियुक्तियों को संभाला है।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

चारधाम यात्रा : बदरीनाथ धाम के कपाट 12 मई को श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खुलेंगे, तैयारी पूरी

गाडू घड़ा तेल कलश यात्रा बदरीनाथ धाम पहुंची, बदरीनाथ पुष्प सेवा समिति के सहयोग से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *