Home / National / शिखर सम्मेलन से पूर्व असम में होंगी जी-20 की पांच बैठकें

शिखर सम्मेलन से पूर्व असम में होंगी जी-20 की पांच बैठकें

गुवाहाटी, जी-20 शिखर सम्मेलन देश में पहली बार होने जा रही है। इसमें 29 देश हिस्सा लेंगे। इससे पहले देशभर में बैठकें की जा रही हैं। इसी क्रम में पांच बैठकें असम में होंगी। पांच बैठकों में से एक डिब्रूगढ़ में होगी और बाकी सभी गुवाहाटी में होंगी। पहली बैठक 2 और 3 फरवरी को गुवाहाटी को होगी।

जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले होने वाली बैठकों के लिए असम सरकार पूरी तत्परता से कार्य कर रही है। बैठकों के क्रम में यूथ-20 ग्रुप की पहली बैठक 6 से 8 फरवरी तक गुवाहाटी में होगी। असम के 34 जिलों के 50 से अधिक कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के लगभग 12 हजार छात्र शिखर सम्मेलन के पांच विषयों पर विचार-विमर्श करेंगे। यह विचार-विमर्श और सुझाव वाई-20 बैठक के दौरान प्रतिनिधियों के साथ साझा किए जाएंगे। असम के चार सौ चयनित छात्र 7 फरवरी को आईआईटी-गुवाहाटी में केंद्रीय कार्यक्रम में भाग लेंगे।
मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्वा सरमा सरकार ने इन बैठकों के लिए सभी इंतजाम पहले ही कर लिए हैं। इसके मद्देनजर गुवाहाटी नगर निगम को सख्त निर्देश जारी किए गए हैं, जिसमें शहर की हर सड़क, बाईपास को खूबसूरती से सजाने, सड़कों को ठीक करने, कचरा हटाने, पुराने बैनर-होर्डिंग को हटाने के लिए भी कड़े निर्देश दिये हैं। इसके लिए नगर निगम विशेष कदम उठा रही है।

नगर निगम ने निर्माण कार्य वाले स्थानों को कवर करने के साथ फ्लाईओवर, डिवाइडर की सफाई करने तथा कचरा निष्कासन का दायित्व नगर निगम को सौंपा गया है। कुल मिलाकर गुवाहाटी को सुंदर बनाने के लिए सभी तरह के कदम राज्य सरकार ने उठा रही है, ताकि यहां आने वाले विदेशी पर्यटकों को एक सुंदर गुवाहाटी नजर आए।
साभार- हिस

Share this news

About desk

Check Also

भ्रष्टाचारियों का जमावड़ा है विपक्षी दलों का गठबंधन : जेपी नड्डा

चित्रकूट। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने चित्रकूट की चुनावी जनसभा में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *