Home / National / तेलंगाना की नई मुख्य सचिव बनीं शांति कुमारी

तेलंगाना की नई मुख्य सचिव बनीं शांति कुमारी

हैदराबाद, वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ए. शांति कुमारी को सोमेश कुमार के स्थान पर तेलंगाना सरकार का मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है। राज्य सरकार ने बुधवार को जारी आदेश में शांति कुमारी को राज्य की नयी मुख्य सचिव बनाने की जानकारी दी। उनका कार्यकाल 2025 तक रहेगा।
नियुक्ति आदेश मिलने पर शांति कुमारी ने मुख्यमंत्री आवास प्रगति भवन में मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव से मुलाकात की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने उन्हें बधाई दी। इसके बाद उन्होंने सचिवालय बीआरकेआर भवन में पदभार ग्रहण किया।
1989 बैच की आईएएस अधिकारी शांति कुमारी तेलंगाना की पहली महिला मुख्य सचिव होंगी। मीडिया को जारी अपने बयान में शांति कुमारी ने मुख्य सचिव बनने पर मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि वह अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय कर काम करेंगी, ताकि राज्य सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों को ठीक ढंग से लागू किया जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य की पहली महिला मुख्य सचिव नियुक्त होना उनके लिए गर्व का विषय है।
उल्लेखनीय है कि तेलंगाना उच्च न्यायालय ने मंगलवार को सोमेश कुमार का केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण द्वारा तेलंगाना कैडर को किया गया आवंटन रद्द कर दिया था।
समुद्री जीव विज्ञान में पोस्ट ग्रेजुएट शांति कुमारी ने अमेरिका में एमबीए की शिक्षा पूरी की है। मुख्य सचिव बनाये जाने से पूर्व वह पर्यावरण और वन विभाग में विशेष मुख्य सचिव के रूप में कार्यरत थीं और मुख्यमंत्री कार्यालय में विशेष सचिव के रूप में भी काम किया था।
इधर, वरिष्ठ आईएएस अधिकारी और तेलंगाना के पूर्व मुख्य सचिव सोमेश कुमार आज, गुरुवार को आंध्र प्रदेश में ड्यूटी के लिए रिपोर्ट करने पहुंच गए हैं।
आंध्र प्रदेश सचिवालय सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) द्वारा तेलंगाना सरकार की सेवाओं से मुक्त किए गए सोमेश कुमार गुरुवार को आंध्र प्रदेश में निर्धारित समय सीमा के अनुसार ड्यूटी पर रिपोर्ट करने पहुंच गए हैं। सोमेश कुमार आंध्र प्रदेश के मुख्य सचिव के. एस. जवाहर रेड्डी को अपनी ज्वाइनिंग रिपोर्ट सौंपी है और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी से भी भेंट की है।
उल्लेखनीय है कि डीओपीटी कार्यालय द्वारा उन्हें 12 जनवरी तक आंध्र सरकार की सेवा में शामिल होने का निर्देश दिया गया था और उन्हें इस संबंध में एक अनुपालन रिपोर्ट भी भेजने के लिए कहा गया था।
सोमेश कुमार ने तीन साल से अधिक समय तक तेलंगाना राज्य के शीर्ष पद पर काम किया। हालांकि उन्होंने सार्वजनिक रूप से अपनी भावी योजना के बारे में कोई खुलासा नहीं किया है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि वे आंध्र प्रदेश की सरकारी सेवा में शामिल होकर एक सकारात्मक संकेत देना चाहते हैं और सेवानिवृत्ति की आयु प्राप्त करने तक सेवा करना चाहते हैं।
उल्लेखनीय है कि उनकी सेवानिवृत्ति इसी वर्ष दिसंबर में होनी है।
साभार- हिस

Share this news

About desk

Check Also

सी-विजिल एप से 4.24 लाख शिकायतें मिलीं, 99.9 प्रतिशत निस्तारित : चुनाव आयोग

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने शनिवार को कहा कि आम चुनाव 2024 की घोषणा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *