Home / National / डीसीडब्ल्यू ने फ्लिपकार्ट और अमेजन को नोटिस जारी किया

डीसीडब्ल्यू ने फ्लिपकार्ट और अमेजन को नोटिस जारी किया

नई दिल्ली, दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर तेजाब की खुली बिक्री को लेकर फ्लिपकार्ट और अमेजन को नोटिस जारी किया है। बुधवार को दिल्ली के द्वारका इलाके में एक 17 साल की लड़की अपने स्कूल जा रही थी तभी दो बाइक सवारों ने उसके ऊपर तेजाब फेंक दिया था।

डीसीडब्ल्यू को पता चला है कि आरोपित व्यक्ति ने ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल ‘फ्लिपकार्ट’ के जरिए तेजाब खरीदा था। डीसीडब्ल्यू को यह भी पता चला है कि ‘अमेज़न’ और ‘फ्लिपकार्ट’ जैसे प्रमुख ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म पर एसिड आसानी से उपलब्ध है जो कि अवैध है। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर एसिड की आसानी से उपलब्धता गंभीर चिंता का विषय है और इसकी तत्काल जांच किए जाने की आवश्यकता है।
इस संबंध में डीसीडब्ल्यू ने प्रमुख ई-शॉपिंग पोर्टल ‘फ्लिपकार्ट’ और ‘अमेजन’ को नोटिस जारी कर मामले में स्पष्टीकरण मांगा है। डीसीडब्ल्यू ने ई-शॉपिंग प्लेटफॉर्म पर एसिड की उपलब्धता के कारणों के साथ-साथ उन विक्रेताओं का विवरण भी मांगा है, जिन्होंने अपने प्लेटफॉर्म पर ‘एसिड’ को उत्पाद के रूप में रखा है। डीसीडब्ल्यू ने पूछा है कि क्या एसिड को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बिक्री के लिए पोस्ट करने से पहले विक्रेता के लाइसेंस की जांच की गई थी। इसके साथ ही डीसीडब्ल्यू ने ऑनलाइन तेजाब बेचने के लिए प्लेटफॉर्मों द्वारा हासिल किए गए लाइसेंस की कॉपी भी मांगी है।
इसके अलावा, डीसीडब्ल्यू ने पूछा है कि क्या ऑनलाइन एसिड खरीदने वालों की फोटो आईडी मांगी गई थी। खरीदारों की फोटो पहचान पत्र के साथ उनकी पूरी सूची मांगी है। डीसीडब्ल्यू ने सरकार द्वारा नियंत्रित उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री के संबंध में पोर्टल द्वारा अपनाई गई नीति की एक कॉपी भी मांगी है।
डीसीडब्ल्यू ने पोर्टल पर एसिड की बिक्री की अनुमति देने के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों का विवरण सहित उनके खिलाफ की गई कार्रवाई का विवरण मांगा है। साथ ही ऑनलाइन पोर्टल से तेजाब समेत प्रतिबंधित वस्तुओं को हटाने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी मांगी है। दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने ई-शॉपिंग पोर्टल्स से 20.12.2022 तक आयोग को कार्रवाई रिपोर्ट के साथ मांगी गयी सूचना प्रदान करने के लिए कहा है।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

भ्रष्टाचारियों का जमावड़ा है विपक्षी दलों का गठबंधन : जेपी नड्डा

चित्रकूट। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने चित्रकूट की चुनावी जनसभा में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *