Home / National / चक्रवात मांडूस आज रात तमिलनाडु और पुडुचेरी तक से टकराएगा, प्रशासन अलर्ट

चक्रवात मांडूस आज रात तमिलनाडु और पुडुचेरी तक से टकराएगा, प्रशासन अलर्ट

चेन्नई, चक्रवात मांडूस के तमिलनाडु तट पर पहुंचने से पहले तटवर्ती इलाकों में बारिश और तेज हवाओं का असर दिखने लगा है। चक्रवात को देखते हुए स्थानीय प्रशासन अलर्ट है। चक्रवात से प्रभावित तीन जिलों में रेड अलर्ट किया गया है। कई इलाकों में एनडीआरएफ की तैनात किए गए हैं। चेन्नई हवाईअड्डे से 13 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं।

क्षेत्रीय मौसम कार्यालय ने शुक्रवार को बताया कि चक्रवाती तूफान मांडूस 9 दिसंबर की रात और अगले दिन की शुरुआत में उत्तर तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश के बीच के तट को पार करेगा। आईएमडी के एक अधिकारी के अनुसार चक्रवात के ममल्लापुरम के पास तट को पार करने की उम्मीद है। यह चेन्नई से लगभग 270 किमी दूर केंद्रित है। अगले कुछ घंटों में यह चक्रवाती तूफान में कमजोर हो जाएगा।

चक्रवात की गंभीरता को देखते हुए तमिलनाडु के तीन जिलों में रेड अलर्ट घोषित किया गया है। इनमें चेंगलपट्टू, विल्लुपुरम और कांचीपुरम जिले शामिल हैं। भारी बारिश और हवाओं की आईएमडी की चेतावनी के मद्देनजर तमिलनाडु के कई जिलों में शैक्षणिक संस्थान बंद रहे। प्रभावित होने वाले इलाकों में एनडीआरएफ चेन्नई में किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार है। चेन्नई अडयार इंद्रा नगर में एनडीआरएफ एक टीम को तैयार रखा गया है। एक बार राज्य के अधिकारियों से अलर्ट मिलने के बाद एनडीआरएफ टीम को सूचित किया जाएगा।
चक्रवात के चलते पुडुचेरी में भी शासन प्रशासन सतर्क है। पुडुचेरी के मुख्यमंत्री एन रंगासामी ने चक्रवात मांडूस से निपटने की तैयारियों का निरीक्षण किया। मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात पुडुचेरी और श्रीहरिकोटा के बीच आज की आधी रात के आसपास से 10 दिसंबर की सुबह तक तट को पार करेगा। मौसम विभाग की के बाद पुडुचेरी में क्षेत्रीय प्रशासन ने शुक्रवार और शनिवार को पुडुचेरी और कराईकल क्षेत्रों के सभी स्कूलों और कॉलेजों के लिए छुट्टी घोषित कर दी है।

मुख्यमंत्री एन रंगासामी ने चक्रवात के दौरान और उसके बाद की परिस्थितियों से निपटने के लिए राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों के बैठक भी की है। पुडुचेरी बंदरगाह पर चेतावनी ध्वज संख्या पांच फहराने के साथ ही चेतावनी जारी कर मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने के लिए कहा गया है।
चेन्नई हवाई अड्डे के अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि चक्रवात मांडूस के कारण उत्पन्न प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण हवाई अड्डे पर आने जाने वाली 13 उड़ानें रद्द कर दी गईं हैं।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

MODI

टीएमसी और कांग्रेस की सोच विकास की नहीं, ये पार्टियां भ्रष्टाचार फैलाना ही जानती हैं : मोदी

कोलकाता। लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण के मतदान से पहले रविवार को पं. बंगाल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *