Home / National / हरियाणा ने पहली बार यूएनएफसीसीसी-सीओपी में की भागीदारी

हरियाणा ने पहली बार यूएनएफसीसीसी-सीओपी में की भागीदारी

  • यूएनएफसीसीसी के 27वें सीओपी सम्मेलन में मिशन लाइफ़ पर पेश किया एक्शन प्लान

  • पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में ले रहा भाग

चंडीगढ़, हरियाणा ने पहली बार विश्व मंच पर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए यूनाइटेड नेशंस फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज (यूएनएफसीसीसी) के कांफ्रेंस ऑफ पार्टीज (सीओपी) के 27वें सत्र में हिस्सा लिया है।

मिस्र के शर्म-अल-शेख में आयोजित सीओपी-27 में राज्य सरकार की ओर से ‘लाइफ’- लाइफस्टाइल फॉर एनवायरमेंट–’पर्यावरण के लिए जीवन शैली’ को लागू करने के लिए की जा रही विभिन्न पहलों पर तैयार कार्य योजना को प्रस्तुत किया गया।
हरियाणा के पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विनीत गर्ग के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए शर्म-अल-शेख के दौरे पर है। प्रतिनिधिमंडल में जगदीश चंद्र, पीसीसीएफ, डॉ. विवेक सक्सेना, एपीसीसीएफ और सीईओ, सीएएमपीए और डॉ. टी.पी. सिंह, सचिव, वन शामिल हैं।

सरकारी प्रवक्ता ने बुधवार को बताया कि मिशन लाइफ को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस द्वारा अक्टूबर 2022 में गुजरात में दिया गया था। राज्य सरकार ने पर्यावरण अनुकूलन कई पहल शुरू करने के साथ-साथ प्रदेश में ग्रीन कवर को बढ़ाने के लिए ठोस कदम उठाए हैं।
यूएनएफसीसीसी रियो कन्वेंशन में से एक है और 190 से अधिक सदस्य देश जलवायु परिवर्तन पर विचार करने के लिए चुनौतियों और रोड मैप पर विचार-विमर्श करने के लिए सीओपी-27 में भाग ले रहे हैं। इस दौरान हरियाणा द्वारा ‘लाइफ’- लाइफस्टाइल फॉर एनवायरमेंट के लिए की जा रही विभिन्न पहलों पर तैयार कार्य योजना को प्रस्तुत करने के लिए एक विशेष इवेंट भी आयोजित किया गया।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

MODI

टीएमसी और कांग्रेस की सोच विकास की नहीं, ये पार्टियां भ्रष्टाचार फैलाना ही जानती हैं : मोदी

कोलकाता। लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण के मतदान से पहले रविवार को पं. बंगाल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *