Home / National / स्वस्थ भारत समृद्ध भारत के संकल्प को साकार कर रही आरोग्य भारती : मनसुख मांडविया

स्वस्थ भारत समृद्ध भारत के संकल्प को साकार कर रही आरोग्य भारती : मनसुख मांडविया

  • पूरे भारतवर्ष को स्वस्थ रखने के लिए काम करती है आरोग्य भारती

लखनऊ, आरोग्य भारती स्वस्थ भारत समृद्ध भारत के संकल्प को साकार कर रही है। स्वास्थ्य को संपूर्णता से देखने की जरूरत है। इसलिए स्वास्थ्य के संबंध में संकीर्णता से नहीं संपूर्णता में विचार करने की आवश्यकता है। केन्द्र सरकार जन स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए एलोपैथ व आयुष के साथ समन्वय बनाने का कार्य कर रही है।
यह बातें केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने आरोग्य भारती के अखिल भारतीय प्रतिनिधि मण्डल बैठक के उदघाटन के अवसर पर वर्चुअली माध्यम से कही। आरोग्य भारती के अखिल भारतीय प्रतिनिधि मण्डल बैठक लखनऊ में कानपुर रोड स्थित सीएमएस में हो रही है।

मनसुख मांडविया ने कहा कि गुणवत्तायुक्त चिकित्सा शिक्षा के लिए देश में एम्स की संख्या बढ़ाई जा रही है। पिछले सात वर्षों में मेडिकल की सीटों में बढ़ोत्तरी की गयी है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि वर्ष 2013-2014 में मेडिकल के यूजी पाठ्यक्रम में सीटों की संख्या जहां 51 हजार थी उसमें 45 हजार सीट की बढ़ोत्तरी करते हुए अब 96 हजार सीट हो गयी हैं। वहीं पोस्ट ग्रेजुएट में जहां 31 हजार सीट थी अब 60 हजार से अधिक सीट हो गयी है।
मनसुख मांडविया ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत मुफ्त दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। केन्द्र सरकार कोरोनाकाल मंें भारत ने 150 देशों को वैक्सीन उपलब्ध करवाई।
आरोग्य भारती पूरे भारतवर्ष को स्वस्थ रखने के लिए काम करती है- डा. राकेश पंडित
आरोग्य भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश पंडित ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बताया कि आरोग्य भारती पूरे भारतवर्ष को स्वस्थ रखने के लिए काम करती है। व्यक्ति स्वस्थ कैसे रह सकता है इसको लेकर आरोग्य भारती काम करती है। राकेश पंडित ने कहा कि ‘मेरा स्वास्थ्य मेरी जिम्मेदारी’ इस विचारधारा को जन-जन तक पहुंचाने का काम आरोग्य भारती करती है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ व्यक्ति द्वारा ही स्वस्थ राष्ट्र बन सकता हैं। स्वस्थ व्यक्ति स्वस्थ ग्राम व स्वस्थ राष्ट्र की परिकल्पना को लेकर आरोग्य भारती काम करती है।उन्होंने कहा कि समाज से सभी वर्गों के लिए आरोग्य भारती काम करती है। देश के 751 जिलों में आरोग्य भारती का काम है।
आरोग्य भारती के कार्यकारी अध्यक्ष डा. बीएन सिंह ने बताया कि आरोग्य भारती की अखिल भारतीय प्रतिनिधि मंडल बैठक में संपूर्ण देश के सभी राज्यों से एकत्रित राज्य स्तर के सभी कार्यकर्ता स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न विषयों के बारे में चिंतन मंथन कर आगामी वर्ष की कार्य योजना बनायेंगे। डा. बीएन सिंह ने बताया कि आरोग्य भारती का प्रमुख विषय रोगों की रोकथाम पर केंद्रित है।

इस कार्यक्रम के उदघाटन सत्र में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ,राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ मनमोहन वैद्य, भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा, अवध प्रान्त के प्रान्त प्रचारक कौशल, सह प्रान्त प्रचारक मनोज, संघ के वरिष्ठ प्रचारक वीरेन्द्र सिंह, अशोक केड़िया एवं भारतीय चिकित्सा पद्धति आयोग के अध्यक्ष वैद्य जयन्त देव पुजारी उपस्थित रहे। इस बैठक में लगभग 600 पुरुष महिलाएं भाग ले रहे हैं।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

भ्रष्टाचारियों का जमावड़ा है विपक्षी दलों का गठबंधन : जेपी नड्डा

चित्रकूट। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने चित्रकूट की चुनावी जनसभा में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *