Home / National / राज्यसभा से विपक्ष के तीन और सदस्य निलंबित

राज्यसभा से विपक्ष के तीन और सदस्य निलंबित

नई दिल्ली, राज्यसभा से गुरुवार को विपक्ष के तीन और सदस्यों को निलंबित कर दिया गया। इसमें आम आदमी पार्टी के दो और एक निर्दलीय सदस्य शामिल है। संसद के दोनों सदनों के अब तक 27 सदस्य निलंबित हो चुके हैं, जिसमें चार लोकसभा के और 23 राज्यसभा के हैं।

राज्यसभा ने उप सभापति हरिवंश की उपस्थिति में नियम 256 के तहत लाए गए निलंबन प्रस्ताव को ध्वनिमत से पारित कर दिया। निलंबित सांसदों में आम आदमी पार्टी के सुशील कुमार गुप्ता एवं संदीप कुमार पाठक और एक निर्दलीय अजीत कुमार भुयान शामिल हैं।
राज्यसभा में केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन ने तीनों सदस्यों को निलंबित किए जाने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि इन सदस्यों ने सदन के बीच आकर नारेबाजी की, तख्तियां दिखाई और इसके जरिए सदन की कार्यवाही में बाधा डाली। यह सदन और चेयर के अधिकारों की अवहेलना है। यह प्रस्ताव ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। विपक्षी सदस्यों के मत विभाजन की मांग को सदन के सुव्यवस्थित ना होने के कारण खारिज कर दिया गया।
इससे पहले बुधवार को सभापति के आसन की ओर कागज उछालने और कार्यवाही में बाधा डालने के कारण आम आदमी पार्टी के संजय सिंह को इस सप्ताह की शेष अवधि के लिए सदन से निलंबित कर दिया गया था। इससे पहले मंगलवार को सदन की कार्यवाही में व्यवधान उत्पन्न करने के कारण 19 सदस्यों को इस सप्ताह की शेष अवधि के लिए निलंबित किया गया था। अब तक 23 सदस्य इस सप्ताह की शेष अवधि के लिए निलंबित किए जा चुके हैं।

मंगलवार को निलंबित किए गए 19 सदस्यों में तृणमूल कांग्रेस की सुष्मिता देव, मौसम नूर, शांता छेत्री, डोला सेन, डॉ शांतनु, सेन, अभिरंजन बिस्वर, मो. नदीमुल हक शामिल हैं। वहीं, द्रविड़ मुनेत्र कषगम के ए. हमामेद अब्दुल्ला, एस. कल्याणसुंदरम, आर गिर्रंजन, एनआर एलांगो, डॉ कनिमोझी, एम. शनमुगम और तेलंगाना राष्ट्र समिति के बी. लिंगैया यादव, दामोदर राव दिवाकोंडा, रविन्द्र वाड्डीराजू, माकपा के एए रहीम, डॉ वी. शिवदासन और भाकपा के संदोश कुमार पी. शामिल हैं।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

चारधाम यात्रा : बदरीनाथ धाम के कपाट 12 मई को श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खुलेंगे, तैयारी पूरी

गाडू घड़ा तेल कलश यात्रा बदरीनाथ धाम पहुंची, बदरीनाथ पुष्प सेवा समिति के सहयोग से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *