Home / National / मप्र : भ्रष्टाचार के मामले में बर्खास्त आईएएस अरविंद जोशी का निधन

मप्र : भ्रष्टाचार के मामले में बर्खास्त आईएएस अरविंद जोशी का निधन

  •  12 साल पहले सरकारी आवास से आयकर के छापे में मिले थे 3.6 करोड़ रुपये

भोपाल, भ्रष्टाचार के मामले में बर्खास्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 1979 बैच के अधिकारी अरविंद जोशी का शुक्रवार को निधन हो गया। वे लम्बे समय से बीमार चल रहे थे।

अधिकारी अरविंद जोशी उस समय चर्चा में आए थे, जब आयकर विभाग ने आईएएस जोशी दंपत्ति के सरकारी आवास पर 4 फरवरी 2010 को छापामार कार्रवाई कर 3.6 करोड़ रुपये नगद जब्त किए थे। इसके अलावा करोड़ों की संपत्ति के दस्तावेज भी मिले थे। उनकी पत्नी टीनू जोशी भी 1979 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। छापे के अगले ही दिन 5 फरवरी को राज्य सरकार ने दोनों पति-पत्नी को निलंबित कर दिया था। इसके बाद राज्य सरकार की सिफारिश पर साल 2014 में केंद्र ने दोनों को बर्खास्त कर दिया था।आईएएस जोशी दंपति के सरकारी आवास पर आयकर विभाग का छापा पड़ने के बाद मामले कई दिनों तक सुर्खियों में छाया रहा। अरविंद जोशी और उनकी पत्नी टीनू जोशी देश के ऐसे पहले आईएएस अफसर हैं, जिन्हें बर्खास्त किया गया था।
गौरतलब है कि जोशी दंपत्ति को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 2018 में 7.11 करोड़ रुपये की काली कमाई को सफेद करने का खुलासा किया था। उन्होंने अपने रिश्तेदारों और नजदीकी लोगों के नाम पर बीमा योजनाएं और अचल सम्पत्तियां खरीदी थीं। पीएमएलए के तहत जोशी दंपति के खिलाफ 1552 पेज का आरोप पत्र पेश किया गया था। ईडी की जांच में सामने आया था कि जोशी ने बीमा योजनाओं में अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर तीन करोड़ से अधिक का निवेश किया है। ईडी ने यह भी खुलासा किया था कि आईएएस रहने के दौरान जोशी दंपत्ति ने घूस से काली कमाई की थी। इस काली कमाई को सफेद बनाने में उनके सहयोगी एसपी कोहली ने मदद की। वहीं, लोकायुक्त पुलिस द्वारा तैयार की गई चार्जशीट के मुताबिक आईएएस जोशी दंपत्ति ने 41.87 करोड़ रुपये की संपत्ति बनाई थी, जो उनकी आय से 3151.32 फीसदी अधिक थी।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

पांचवें चरण में 3 बजे तक 47.53 प्रतिशत मतदान, बंगाल में सबसे अधिक 62.72 प्रतिशत

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को छह राज्यों और दो केंद्रशासित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *