Home / National / तीसरी संभावित लहर के लिए संघ ने तैयार किए 10 लाख कार्यकर्ता : मनमोहन वैद्य

तीसरी संभावित लहर के लिए संघ ने तैयार किए 10 लाख कार्यकर्ता : मनमोहन वैद्य

नई दिल्ली, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. मनमोहन वैद्य का कहना है कि कोविड की तीसरी संभावित लहर से निपटने के लिए संघ की ओर से देशभर में 10 लाख कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया गया है। यह कार्यकर्ता कोविड के दौरान लोगों की सहायता करेंगे।

हैदराबाद के भाग्यनगर में संघ की तीन दिवसीय अखिल भारतीय समन्वय बैठक के शुक्रवार को समापन के बाद आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में डॉ. वैद्य ने बताया कि यह निर्णय लेने से संबंधित बैठक नहीं थी। इसमें सबने अपने अनुभव और योजनाएं साझा कीं। बैठक में अपेक्षित कार्यकर्ताओं में से 91 प्रतिशत उपस्थित रहे।
उन्होंने बताया कि बैठक में कुपोषण के खिलाफ, रोजगार सृजन की दिशा में और भारत केन्द्रित शिक्षा के लिए किए गए प्रयासों के बारे में सबंधित क्षेत्र में कार्यरत संगठनों के कार्यकर्ताओं ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्वराज के 75 वर्ष पूरे होने पर संघ ने 250 गुमनाम हीरो की जानकारी इकट्ठा कर उसे देशभर में कार्यकर्ताओं के माध्यम से लोगों तक पहुंचाया।

सह सरकार्यवाह ने इस बात की जानकारी दी कि कोविड के कारण प्रभावित हुआ संघ कार्य पटरी पर लौट आया है। अक्टूबर 2019 की तुलना में अक्टूबर 2021 में संघ की 93 प्रतिशत शाखायें और 98 प्रतिशत साप्ताहिक मिलन दोबारा शुरू हो गए हैं। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन माध्यम से संघ से जुड़ने के लिए प्रतिवर्ष लाख से सवा लाख अनुरोध प्राप्त हो रहे हैं। देश में वर्तमान में 55 हजार शाखायें चल रही हैं, जिनमें से 60 प्रतिशत विद्यार्थियों की हैं और 40 प्रतिशत व्यवसायी कर्मचारियों की है।

बैठक में वर्तमान परिस्थिति के संदर्भ में अपने अनुभव साझा करते हुए हर संगठन ने स्वयं द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। पर्यावरण, परिवार प्रबोधन तथा सामाजिक समरसता जैसे विषयों पर आवश्यक कार्यों एवं उन्हें समन्वित प्रयासों द्वारा करने की विशेष चर्चा भी की गई।
उल्लेखनीय है कि बैठक में सरसंघचालक डॉ मोहन भागवत और सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले सहित संघ के पांचों सह सरकार्यवाह तथा अन्य प्रमुख पदाधिकारी सहभागी रहे। बैठक में भारतीय जनता पार्टी सहित संघ से जुड़े विविध संगठनों के प्रमुख पदाधिकारी शामिल हुए। बैठक में भाजपा की ओर से राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा उपस्थित रहे।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

सी-विजिल एप से 4.24 लाख शिकायतें मिलीं, 99.9 प्रतिशत निस्तारित : चुनाव आयोग

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने शनिवार को कहा कि आम चुनाव 2024 की घोषणा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *