Home / National / सिमरिया गंगा तट पर पंचतत्व में विलीन हो गए शहीद लेफ्टिनेंट ऋषि, पिता ने दी मुखाग्नि

सिमरिया गंगा तट पर पंचतत्व में विलीन हो गए शहीद लेफ्टिनेंट ऋषि, पिता ने दी मुखाग्नि

बेगूसराय, मात्र 23 साल की उम्र में भारत मां की सेवा करते हुए पाकिस्तान की नापाक हरकत का शिकार हुए शहीद लेफ्टिनेंट ऋषि कुमार बिहार के पावन गंगा तट सिमरिया में पंचतत्व में विलीन हो गए। जहां की हजारों लोगों की मौजूदगी में वैदिक मंत्रोचार के साथ परंपराओं को दरकिनार करते हुए पिता राजीव रंजन सिंह ने अपने शहीद पुत्र को मुखाग्नि दिया।

अंतिम संस्कार से पहले सेना के जवानों और बिहार पुलिस ने गंगा तट पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया। इस दौरान अंतिम विदाई देने के लिए बिहार पुलिस को बंदूक पकड़ने का तरीका सेना के जवानों को सिखाना पड़ा। जबकि चिता पर पार्थिव शरीर रखे जाने से पहले डीएम, एसपी एवं सेना के अधिकारियों ने पुष्पचक्र अर्पित कर अंतिम विदाई दी। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, बेगूसराय विधायक कुंदन कुमार, तेघड़ा विधायक रामरतन सिंह सहित बड़ी संख्या में सेना प्रशासन और पुलिस विभाग के अधिकारी मौजूद थे।
इससे पहले बेगूसराय जिला मुख्यालय के जीडी कॉलेज से शुरू अंतिम यात्रा में उमड़े जनसैलाब ने सभी अनुमान को ध्वस्त कर दिया। भीड़ के मद्देनजर प्रशासन द्वारा बड़े पैमाने पर सुरक्षा बंदोबस्त किए गए थे, लेकिन बेगूसराय और आसपास के जिलों से उमड़ी 50 हजार से अधिक लोगों की भीड़ को काबू करने में प्रशासन असहाय हो गई। हालांकि एनसीसी कैडेट, विभिन्न संगठनों और युवाओं की टोली ने प्रशासन को भरपूर सहयोग कर भीड़ को नियंत्रित किया। इस दौरान मौजूद सेना के अधिकारी भी उमड़ी भीड़ को देखकर अचंभित रह गए। इस दौरान हजारों तिरंगा लहराते हुए युवाओं ने पाकिस्तान होश में आओ, पाकिस्तान मुर्दाबाद-हिंदुस्तान जिंदाबाद, वीर ऋषि अमर रहें आदि का जमकर नारा लगाया।

जीडी कॉलेज परिसर से जब अंतिम यात्रा शुरू हुई तो हजारों लोगों ने सड़क के किनारे दोनों ओर खड़ा होकर पुष्प वर्षा करते हुए अपने लाल को विदा किया। वहीं, हजारों लोगों की भीड़ पार्थिव शरीर लदे सेना के वाहन के साथ पैदल ही 20 किलोमीटर दूर सिमरिया घाट पहुंचे। इस दौरान विभिन्न स्कूल के बच्चे, युवाओं, एनसीसी कैडेट, साइकिल पर संडे की टीम, दिनकर पुस्तकालय सिमरिया सहित विभिन्न संघ-संगठनों, निजी स्कूल तथा एनएच के बगल में स्थित सरकारी स्कूलों के बच्चों द्वारा पूरे रास्ते तिरंगा के साथ मानव श्रृंखला बनाई गई थी। दूसरी ओर सेंट जोसेफ समेत तमाम स्कूलों में श्रद्धांजलि सभा का भी आयोजन किया गया है। जबकि भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा (भाजयुमो) के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या ने श्रद्धांजलि है। उन्होंने कहा है कि बेगूसराय बिहार के राजीव रंजन जी के इकलौते पुत्र शहीद सैन्य अधिकारी ऋषि की पोस्टिंग जम्मू-कश्मीर के नौसेरा सेक्टर में थी। शनिवार की शाम पाकिस्तान के बॉर्डर इलाके में गश्ती के दौरान विस्फोट में ऋषि शहीद हो गए, भाजयुमो देश के इस हीरो को नमन करती है।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

भाजपा ने ओबीसी आरक्षण को लेकर कांग्रेस पर जमकर साधा निशाना

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश की कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य ने गुरुवार को एससी-एसटी और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *