Home / National / अमृत महोत्सव पर पांच दिन कोच्चि से गोवा तक होगी समुद्री नौकायन दौड़

अमृत महोत्सव पर पांच दिन कोच्चि से गोवा तक होगी समुद्री नौकायन दौड़

  •  पांच दिन की इस दौड़ में छह इंडियन नेवल सेलिंग वीसल्स हिस्सा लेंगे

  •  कोच्चि से गोवा तक लगभग 360 एनएम की दूरी तय की जाएगी

नई दिल्ली, आजादी के अमृत महोत्सव पर भारतीय नौसेना रविवार से इंडियन नेवल सेलिंग एसोसिएशन (आईएनएसए) के तत्वावधान में कोच्चि से गोवा तक समुद्री नौकायन दौड़ का आयोजन कर रही है। पांच दिन की इस दौड़ में छह इंडियन नेवल सेलिंग वीसल्स (आईएनएसवी) हिस्सा लेंगे। इसमें नौसेना बेस, कोच्चि के शुरुआती बिंदु से गोवा के बीच की लगभग 360 एनएम की दूरी तय की जाएगी। इस अभियान का उद्देश्य भाग लेने वाले चालक दल में समुद्री नौकायन की भावना को बढ़ावा देना है।

नौसेना प्रवक्ता के अनुसार इस कार्यक्रम में छह इंडियन नेवल सेलिंग वीसल्स (आईएनएसवी) महादेई, तारिणी, बुलबुल, नीलकंठ, कदलपुरा और हरियाल भाग लेंगे। इसमें चार 40 फुटर और दो 56 फुटर आईएनएसवी होंगी, जिनमें से हरेक को नौसेना के छह अधिकारी संचालित करेंगे जो नौसेना की तीन कमानों, एएनसी और आईएचक्यू एमओडी (नौसेना) से लिये गए हैं। भारतीय नौसेना के प्रतिभागियों में कैप्टन विपुल महर्षि, कैप्टन अतुल सिन्हा, लेफ्टिनेंट कमांडर के पेडनेकर, लेफ्टिनेंट कमांडर पायल गुप्ता आदि शामिल हैं, जिन्होंने राष्ट्रीय स्तर के कई आयोजनों में पदक जीते हैं और विभिन्न कमानों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।
ऑफशोर रेस को 24 अक्टूबर को नौसेना की दक्षिणी कमान के एफओसी-इन-सी कोच्चि से हरी झंडी दिखायेंगे। 29 अक्टूबर को इस दौड़ के समापन समारोह की अध्यक्षता नेवल वार कॉलेज (एनडब्ल्यूसी),गोवा के कमान्डेंट करेंगे। इस आयोजन में याचिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया (वाईएआई) से संबद्ध सिविलियन क्लब के समुद्री याच भी भाग लेंगे। इस अभियान को आईएनएस मांडवी, गोवा में स्थित एचक्यूएसएनसी और भारतीय नौसेना की ओसीन सेलिंग नोड (ओएसएन) की ओर से आयोजित किया जा रहा है। इस समुद्री नौकायन दौड़ में हिस्सा लेने के लिए नाविक पिछले एक महीने से अभ्यास कर रहे हैं और अपने कौशल में सुधार के लिए उन्होंने एक कैप्सूल कोर्स भी किया है।

प्रवक्ता के अनुसार इसमें भाग लेने वाले दो 56 फुटर पहले ही वैश्विक जलयात्रा में भाग लेकर भारतीय नौसेना में इतिहास रच चुके हैं। आईएनएसवी महादेई ने 2010 में कैप्टन दिलीप डोन्डे और 2013 में कमांडर अभिलाष टोमी के साथ एकल वैश्विक जलयात्रा ‘सागर परिक्रमा’ की है। इसने 2011, 2014 और 2017 में केप टाउन से रियो डि जेनेरियो दौड़ में भी भाग लिया है। आईएनएसवी तारिणी ने महिला अधिकारियों के चालक दल के साथ वैश्विक जलयात्रा ‘नाविका सागर परिक्रमा’ की है। इस खेल में पर्याप्त समुद्री नौकायन का अनुभव रखने वाले वालों में से चालक दल का चयन किया जाता है। ओसीन सेलिंग नोड के पास भारतीय नौसेना की समुद्री नौकायन याच हैं।
समुद्री नौकायन एक अत्यधिक मुश्किल रोमांचक खेल है और इसके माध्यम से भारतीय नौसेना नौवहन, संचार, इंजन और जहाज पर मशीनरी के तकनीकी संचालन, इनमारसैट उपकरण के संचालन, रसद योजना आदि सहित आवश्यक नाविक कौशल को सम्मान देते हुए जोखिम लेने की क्षमता को बढ़ाने के लिए साहस की भावना पैदा करती है। इससे सागर परिक्रमा और केप टाउन से रियो डि जेनेरियो दौड़, आईओएनएस नौकायन अभियान आदि जैसे अभियानों में भाग लेकर दुनिया में अपनी सौम्य उपस्थिति प्रदर्शित करने की भारतीय नौसेना की क्षमता को भी बढ़ाता है।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

MODI

पश्चिम बंगाल को बांग्लादेश बनाना चाहती हैं ममता : नरेंद्र मोदी

उत्तर प्रदेश को भी पश्चिम बंगाल बनाना चाहते हैं अखिलेश यादव पुरानी बुआ ने किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *