Home / National / विदेश मंत्री 2 से 5 सितंबर के बीच करेंगे तीन मध्य यूरोपीय देशों की यात्रा

विदेश मंत्री 2 से 5 सितंबर के बीच करेंगे तीन मध्य यूरोपीय देशों की यात्रा

नई दिल्ली, विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर 2 से 5 सितंबर तक स्लोवेनिया, क्रोएशिया और डेनमार्क की आधिकारिक यात्रा करेंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार विदेश मंत्री की यात्रा तीन मध्य यूरोपीय देशों के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा करेगी और यूरोपीय संघ के साथ हमारे बहुआयामी संबंधों को मजबूत करने का अवसर प्रदान करेगी।
विदेश मंत्री 2 से 3 सितंबर के बीच स्लोवेनिया में होंगे। स्लोवेनिया वर्तमान में यूरोपीय संघ परिषद का अध्यक्ष है और उसकी ओर से 3 सितंबर को यूरोपीय संघ के देशों के विदेश मंत्रियों की एक अनौपचारिक बैठक में भाग लेने के लिए जयशंकर को आमंत्रित किया गया है। स्लोवेनियाई नेतृत्व के साथ मुलाकात के अलावा जयशंकर वहां विदेश मंत्री डॉ. एंज लोगार के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे ।

START UP FED

विदेश मंत्री स्लोवेनिया में आयोजित होने वाले ब्लेड स्ट्रैटेजिक फोरम (बीएसएफ) में भाग लेंगे और ‘भारत-प्रशांत में नियम आधारित व्यवस्था में भागेदारी’ पर आयोजित पैनल चर्चा में भाग लेंगे। वह पारस्परिक हित के मुद्दों पर अपने यूरोपीय संघ के समकक्षों के साथ चर्चा भी करेंगे। क्रोएशिया की 3 सितंबर को अपनी यात्रा के दौरान जयशंकर विदेश मंत्री गॉर्डन ग्रलिक राडमैन और देश के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात करें। डेनमार्क यात्रा के दौरान 4 से 5 सितंबर को विदेश मंत्री अपने समकक्ष जेप्पे कोफोड के साथ भारत-डेनिश संयुक्त आयोग के चौथे दौर की की बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे। संयुक्त आयोग ग्रीन स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप के तहत दोनों देशों के द्विपक्षीय सहयोग की व्यापक समीक्षा करेगा। इसे सितंबर 2020 में वर्चुअल समिट के दौरान स्थापित किया गया था। विदेश मंत्री वहां गणमान्य व्यक्तियों से भी मुलाकात करेंगे।
साभार – हिस

APANA BAZAR

Share this news

About desk

Check Also

amit shah

29 अप्रैल को गुवाहाटी आएंगे अमित शाह, रोड शो में लेंगे भाग

गुवाहाटी, भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 29 अप्रैल को गुवाहाटी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *